क्रिकेट मैदान पर नहीं दिखेगी अब 10 नंबर जर्सी

नयी दिल्ली। सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर की जर्सी निकट भविष्य में शायद किसी भारतीय खिलाड़ी को पहने हुए नहीं देखा जा सके क्योंकि बीसीसीआई ने दावा किया है कि इस महान खिलाड़ी के प्रति सम्मान दिखाते हुए क्रिकेटर इसे पहनने के इच्छुक नहीं है जबकि बीसीसीआई को इसे रिटायर करने की कोई औपचारिक योजना नहीं है।
तेंदुलकर ने 2013 में संन्यास लिया था और तब से सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी शारदुल ठाकुर को श्रीलंका दौरे पर एकदिवसीय पदार्पण के दौरान इस नंबर की जर्सी पहने देखा गया।
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘‘यह व्यक्तिगत पसंद है। अगर कोई खिलाड़ी कोई निश्चित नंबर नहीं पहनना चाहता तो उसे कोई बाध्य नहीं कर सकता। आईसीसी आपसे कह सकता है कि टीम किसी जर्सी को आधिकारिक तौर पर रिटायर नहीं कर सकती लेकिन वह आपको कभी यह नहीं कहेंगे कि आप इस नंबर को क्यों नहीं पहन रहे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बीसीसीआई ने कोई फैसला नहीं किया है (10 नंबर की जर्सी को रिटायर करने के बारे में)। यह खिलाडिय़ों के बीच काफी अनौपचारिक चीज है। साथ ही आप नहीं चाहते कि युवा खिलाडिय़ों को निशाना बनाया जाए जैसा कि शारदुल ठाकुर के साथ हुआ।’’ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी खिलाड़ी के सम्मान में जर्सी नंबर को रिटायर करने का कोई उदाहरण नहीं है। तेंदुलकर की आईपीएल टीम मुंबई इंडियन्स ने हालांकि उनके सम्मान में 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है।

Leave a Comment