प्याज को नहीं मिल रहे खरीदार: कीमतें गिरीं

बिजनेस डेस्क। प्याज की बंपर पैदावर एवं अन्य कारणों से मध्यप्रदेश की मंडियों में प्याज के दाम काफी गिर गए हैं । किसानों को मंडी में प्याज की गुणवत्ता के मुताबिक 50 पैसे से लेकर पांच रुपए किलो तक दाम मिल रहे हैं।
नीमच प्याज मंडी के कारोबारी समीर चौधरी ने बताया, कि कल नीमच प्याज मंडी में हमने किसानों से 50 पैसे से लेकर पांच रुपए प्रति किलो के दाम पर प्याज खरीदा। प्याज की क्वालिटी के अनुसार दाम लगाए जा रहे हैं।
इसी बीच, भोपाल कृषि उपज मंडी समिति के सचिव विनय प्रकाश पटेरिया ने बताया, हमने किसानों से दो रुपए प्रति किलो से लेकर छह रुपए प्रति किलो की दर पर प्याज खरीदा है। उन्होंने कहाकि पिछले दो दिनों से किसान मंडी में प्याज बेचने आ रहे हैं और आने वाले दिनों में इसकी आवक बढ़ेगी। वहीं, खुदरा बाजार में प्याज 10 रुपए प्रति किलो से अधिक दाम पर बिक रहा है।पटेरिया ने बताया कि इस साल प्याज की अच्छी पैदावार हुई है और अकेले भोपाल कृषि उपज मंडी में ही 20,000 से 25,000 से क्विंटल प्याज आने की उम्मीद है। जब उनसे सवाल किया कि किसानों को प्याज के दाम कम क्यों दिए जा रहे हैं, इस पर पटेरिया ने बताया कि किसान अच्छा माल खुले बाजार में बेच रहे हैं और खराब माल मंडी में ला रहे हैं। जिससे उन्हें उनकी उपज का कम दाम मिल रहा है। प्याज का यही हाल प्रदेश की अन्य मंडियों में भी है।

Leave a Comment