योगी सरकार: नदियों में सीवरेज का पानी तुरंत रुके

लखनऊ। राज्य सरकार ने सीवरेज का पानी नदियों में गिरने से तुरंत रोकने का निर्देश दिया है। प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह ने नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि नदियों में किसी भी कीमत पर सीवरेज का गंदा पानी नहीं जाने दिया जाए। खासकर गंगा नदी के किनारे बसे शहरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का काम जल्द पूरा कराया जाए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने जनवरी 2019 में संगम तट पर होने वाले कुंभ मेले को ध्यान में रखते हुए नदियों की सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा है। नालों व सीवरेज का पानी नदियों में जाने से रोकने के लिए जरूरी इंतजाम करने को कहा है। टेनरियों का गंदा पानी नदियों में ना जाए इसके लिए जरूरी इंतजाम किए जाएं। खासकर गंगा नदी की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए, जिससे कुंभ के दौरान गंगा पूरी तरह से साफ रह सके।
प्रमुख सचिव नगर विकास ने इसके आधार पर नगर आयुक्तों व अधिशासी अधिकारियों को नदियों में सीवरेज व नाले का पानी गिरने से रोकने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि बिजनौर, कन्नौज, कानपुर, इलाहाबाद, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर व बलिया में गंगा नदी में सीवरेज व नाले का पानी ना गिरे, इसे रोकने के लिए तुरंत इंतजाम शुरू कराए जाएं। इसके साथ ही एसटीपी की जो भी परियोजनाएं अधूरी पड़ी हैं, उसे अभियान चलाकर पूरा कराया जाए। नदियों के किनारे लगी फैक्ट्रियों का गंदा पानी उसमें ना गिरे, इस पर भी विशेष ध्यान देने को कहा है।

Leave a Comment