अखिलेश और रतन टाटा मिलकर यूपी का करेंगे विकास

ratan-tata-and-akhilesh-yadavलखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार तथा टाटा ट्रस्ट शिक्षा और स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में सामुदायिक विकास से जुड़े कार्यों में दीर्घकालिक भागीदारी निभाएंगे। इस सहभागिता को मूर्त रूप देने के मकसद से राज्य सरकार और टाटा ट्रस्ट्स के बीच 21 दिसम्बर को एक बहुउद्देशीय मेमोरेण्डम ऑफ अन्डरस्टैन्डिंग पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि गरीबी उन्मूलन, रोजगार सृजन, आय में बढ़ोत्तरी तथा अवस्थापना विकास के जरिए समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को सशक्त बनाने के राज्य सरकार के प्रयासों में टाटा ट्रस्ट्स द्वारा सहयोग प्रदान किया जाएगा। कार्यों के सुचारू संचालन एवं प्रभावी अनुश्रवण के लिए एक संयुक्त राज्य स्तरीय स्टीयरिंग कमेटी गठित की जाएगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन रतन टाटा सहित इस कमेटी में प्रदेश सरकार और टाटा ट्रस्ट्स के प्रतिनिधि शामिल होंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार और टाटा ट्रस्ट्स जिन क्षेत्रों में मिलकर कार्य करेंगे उनमें मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य भी शामिल है। माताओं एवं बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पोषण कार्यक्रम तैयार कर उसे लागू किया जाएगा। महिलाओं में खून की कमी को दूर करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। प्राथमिक स्वास्थ्य तंत्र की मदद से शुरूआती चरण में ही कैंसर का पता चल जाए, इसके लिए एक प्रणाली विकसित कर लागू की जाएगी। साथ ही, कैंसर रजिस्ट्री भी तैयार की जाएगी। लोगों के रहन-सहन के स्तर को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार और टाटा ट्रस्ट्स गुणवत्तापरक शिक्षा तथा रोजगारपरक प्रशिक्षण के क्षेत्रों में भी मिलकर कार्य करेंगे।
जानकारी के मुताबिक इस एमओयू में ऑफ ग्रिड सौर ऊर्जा तथा सौर ऊर्जा आधारित सिंचाई प्रणाली का विकास तथा सोलर वॉटर लिफ्टिंग पम्प्स की स्थापना का कार्य भी शामिल होगा। इसके अलावा हाईटेक प्लाण्ट नर्सरी, हॉर्टीकल्चर के क्षेत्र में उन्नत तकनीक एवं प्रजातियों का समावेश, एग्रो फॉरेस्ट्री, जैविक खेती तथा कृषि उपज में बढ़ोत्तरी के लिए भी सम्मिलित रूप से प्रयास किए जाएंगे। फसलों का सुरक्षित भण्डारण, कृषि विपणन, लघु सिंचाई प्रणाली को प्रोत्साहन, उन्नत प्रजातियों के बीजों के विकास सहित दूध, मैंथा, लहसुन, प्याज मक्का, दालों, केला, आलू आदि के लिए वैल्यू चेन का विकास भी एमओयू के दायरे में शामिल होगा।