अखिलेश बोले: जो भी वादे किये थे, उनको पूरा किया है

cm new

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गोरखपुर जनपद के बहुमुखी विकास के लिए लगभग 585 करोड़ रुपए की 148 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मांग को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर शहर को साफ-सुथरा बनाने तथा यातायात की समस्या दूर करने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करायी जाएगी।
मुख्यमंत्री गुरूवार को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न योजनाओं के तहत 10 हजार 151 लाभार्थियों को चेक व प्रमाण पत्र वितरित करने के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।  मुख्यमंत्री ने 379.70 करोड़ रुपए की 79 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 205.14 करोड़ रुपए की 69 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि उनकी सरकार गरीबों के साथ है और उसमें हर वर्ग के लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार शहरों के साथ गांवों के विकास पर भी जोर दे रही है।
अखिलेश ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार विकास के बूते पर जनता के आशीर्वाद से दोबारा पूरी बहुमत से सत्ता में आयेगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने जनता से जो भी वादे किये थे, उनको पूरा किया है। स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली, पानी, रोजगार सृजन के साथ ही, बुनियादी सुविधाओं का मजबूत ढांचा तैयार किया है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए 1090 विमेन पावर लाइन संचालित कर रही है, जिससे पीडि़तों को काफी राहत मिली है। 108 समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं 102 नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को गरीब जनता तक पहुंचाने का काम भी समाजवादी सरकार ने किया है।
सीएम ने कहा कि गोरखपुर को साफ-सुथरा शहर बनाने के साथ ही, इसे ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलायी जाएगी। जल्द ही सड़कों को और चौड़ा किया जाएगा तथा बिजली के तारों को भी अण्डरग्राउण्ड करने के लिए विशेष कार्य योजना बनाई जाएगी। राज्य सरकार इस मामले में पूरी मदद करेगी। शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना एक गम्भीर चुनौती है। समाजवादी सरकार गांव में भी आरओ के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएगी।
मुख्यमंत्री ने जापानी इंसेफ्लाइटिस की समस्या का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी रोकथाम के लिए राज्य सरकार गम्भीर है। जेई के बाद अब कैंसर भी बहुत तेजी से फैल रहा है। इस पर अंकुश लगाने के लिए कार्यक्रम बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में एक एम्स की स्थापना बहुत जरूरी है। राज्य सरकार ने गोरखपुर में एम्स की स्थापना के लिए केन्द्र सरकार से अनुरोध किया है। उन्होंने एम्स के लिए 2.5 एकड़ जमीन खुटहन के पास देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने उनवल और उरूवा को नगर पंचायत घोषित करने के प्रस्ताव पर विचार करने को कहा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि केन्द्र सरकार अपने बजट में एम्स के लिए धन देती है तो प्रदेश के आगामी बजट में बिजली, चार लेन सड़क हेतु धनराशि की व्यवस्था कराकर निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित एम्स को निर्बाध विद्युत आपूर्ति एवं आवश्यक सुविधाएं राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी। अखिलेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की सड़कें बनायी जा रही हैं। देश का सबसे लम्बा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे तेजी से बन रहा है, जिसका विस्तार पूर्वांचल में बलिया तक किया जाएगा। विभिन्न अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इसके साथ ही, लखनऊ शहर में मेट्रो रेल पर तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि बिजली के क्षेत्र में समाजवादी सरकार ने सबसे ज्यादा काम किया है। वर्ष 2016 तक शहरों में 22 से 24 घंटे तथा गांवों में 16 से 20 घंटे बिजली मिलने लगेगी।