अखिलेश सरकार ने बांटे तीन सौ ई-रिक्शा, कहा समाजवादी सरकार सबसे लिबरल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाजवादी सरकार को सर्वाधिक लोकतांत्रिक एवं लिबरल सरकार बताते हुए कहा कि जनता की परेशानियों को दूर करने के लिए हर सम्भव कदम उठाए गए हैं। अखिलेश ने कहा है कि प्रदेश की समाजवादी सरकार ने करीब 4 वर्षों में किसानों, गरीबों, महिलाओं, नौजवानों एवं अल्पसंख्यकों सहित समाज के सभी वर्गों की बेहतरी के लिए जिस पैमाने पर फैसले लिए हैं, इतने बड़े पैमाने पर देश की किसी अन्य राज्य सरकार द्वारा नहीं लिए गए हैं। सरकार समाज के सभी वर्गों का जीवन-स्तर उठाने एवं जीवन यापन आसान करने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है।
सीएम अखिलेश यादव ने गुरुवार को जनेश्वर मिश्र पार्क में पंजीकृत ३०० रिक्शा चालकों को मुफ्त बैटरी चालित ई-रिक्शा वितरण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादियों ने हमेशा गरीबों केे सम्मानजनक जीवन जीने के लिए प्रयास करने का काम किया है। उन्होंने प्रदेश की समाजवादी ई-रिक्शा योजना की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्रकार की मुफ्त योजना किसी भी सरकार द्वारा संचालित नहीं की जा रही है। ई-रिक्शे की कीमत 1 लाख 37 हजार 727 रुपए के अलावा अभिलेखी प्रक्रियाओं एवं बीमा आदि के लिए लगभग 31 हजार रुपए की पूरी धनराशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जा रही है। इसके संचालन के लिए पात्र रिक्शा चालकों को 10 दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने भरोसा जताया कि जिन्हें अब तक ये रिक्शा प्राप्त हो चुका है, उन्हें आत्मसम्मान के साथ जीने का मौका मिलेगा। शेष पात्र व्यक्तियों को क्रमशः ई-रिक्शे वितरित किए जाएंगे। इसके लिए आगामी बजट में भी पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की जाएगी।
गरीबों की बेहतरी के लिए सरकार कर रही है लगातार काम
सीएम ने सरकार के अब तक के कार्यों को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि बजट के माध्यम से प्रदेश सरकार गरीबों की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रही है। लगभग 4 वर्ष का समय पूरा होने के बाद अब यह दावे से कहा जा सकता है कि जनता से किए हर वायदे को पूरा करने के साथ ही जनता को राहत पहुंचाने का काम किया गया है। प्रदेश में विश्वस्तरीय बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में कई परियोजनाएं तेजी से संचालित की जा रही हैं। उन्होंने जनेश्वर मिश्र पार्क का उदाहरण देते हुए कहा कि देश के किसी भी राज्य में इस प्रकार का पार्क विकसित नहीं किया गया है। यह पार्क जनता द्वारा कितना पसंद किया जा रहा है। इसी प्रकार देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे समाजवादी सरकार बनाने का काम कर रही है, जिससे प्रदेश की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में बड़ा परिवर्तन आएगा। शीघ्र ही लखनऊ से बलिया तक बनने वाले एक्सप्रेस-वे पर भी काम शुरू किया जाएगा। लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इतने कम समय में देश में मेट्रो की कोई परियोजना पूरी नहीं की गई। दिल्ली में व्याप्त प्रदूषण का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित मेट्रो, मुफ्त ई-रिक्शा के वितरण तथा साइकिल ट्रैक से लखनऊ नगर की आबोहवा पर निश्चित रूप से असर पड़ेगा।
बुन्देलखण्ड के लोगों को नुकसान नहीं उठाने देगी राज्य सरकार
अखिलेश ने कहा कि राज्य सरकार बुन्देलखण्ड क्षेत्र की परेशानी को अच्छी तरह से समझती है। इसीलिए वहां के लोगों को मदद पहुंचाने के लिए कई फैसले लिए गए। राज्य सरकार किसी भी परिस्थिति में बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लोगों को नुकसान नहीं उठाने देगी। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में सम्पन्न विभिन्न पंचायती चुनाव में जनता ने अपना सहयोग देकर राज्य सरकार का मनोबल बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के आधार पर ही प्रदेश सरकार का मूल्यांकन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आगामी बजट में राज्य सरकार जनता को और अधिक सुविधाएं देने का काम करेगी।रोजी-रोटी के साथ-साथ मकान भी दे रही सपा सरकार: आजम खां
इस मौके पर नगर विकास, संसदीय कार्य एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आजम खां ने कहा कि समाजवादी सरकार ने गरीबों को रोजी-रोटी के प्रबन्ध के साथ-साथ मकान भी देने का काम कर रही है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का सम्मान बना रहे। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा से कई गरीबों को आत्म सम्मान के साथ जीने का अवसर मिलेगा।