अधिकारियों को निर्देश: फील्ड में घूम कर योजनाओं में लाये तेजी

alok cs new

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने समस्त विभागों के प्रमुख सचिवों एवं सचिवों तथा वरिष्ठ अधिकारियों को शासन द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्यवन में और अधिक गति लाने हेतु फील्ड में भ्रमण करने के निर्देश दिये हैं।
मुख्य सचिव ने कहा कि भ्रमण के दौरान आम नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों से संचालित शासकीय योजनाओं के बारे में फीडबैक अवश्य प्राप्त कर योजनाओं के क्रियान्वन में आ रही बाधाओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करायें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि वरिष्ठ अधिकारियों को अपनी भ्रमण आख्याओं को कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग की वेबसाइट पर अवश्य अपलोड कराना होगा। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को प्रत्येक माह भ्रमण आख्या की रिपोर्ट कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग के साथ-साथ मुख्य सचिव को भी अवश्य देनी होगी। मुख्य सचिव ने यह निर्देश प्रदेश के समस्त विभागों के प्रमुख सचिवों एवं सचिवों को दिये हैं। उन्होंने कहा है कि वरिष्ठ अधिकारियों को संचालित विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं का जनपदवार प्रतिमाह कम से कम तीन दिन अपनी विभागीय योजनाओं की उच्च स्तरीय अनुश्रवण एवं समीक्षा सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा है कि समीक्षा के दौरान योजनाओं की प्रगति के साथ-साथ योजनओं का मौके पर स्थलीय सत्यापन भी अवश्य सुनिश्चित किया जाये।
मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिये हैं कि प्रमुख सचिवों के अतिरिक्त उनके अधीनस्थ तैनात सचिव, विशेष सचिव एवं विभागाध्यक्षों को भी फील्ड भ्रमण कर योजनाओं का स्थलीय सत्यापन तथा आम नागरिकों से फीडबैक लेना होगा। उन्होंने कहा कि विभागीय प्रमुख सचिव द्वारा भ्रमण करने वाले अधिकारियों को प्रत्येक माह कम से कम तीन-तीन जनपदों का आवंटन इस प्रकार करें कि आगामी कुछ माह में प्रदेश के सभी जनपदों में शासन के अधिकारियों द्वारा शासन के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों योजनाओं का स्थलीय एवं भौतिक सत्यापन प्रत्येक दशा में हो जाये।