उत्कल एक्सप्रेस 8 डिब्बे डिरेल, एक डिब्बा कालोनी में घुसा, 23 से अधिक की की मौत, 50 घायल

दिल्ली। उप्र के मुजफ्फरनगर के खतौली स्टेशन के निकट शनिवार शाम कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे दुर्घटनाग्रस्त हो गए। एक डिब्बा कालोनी में घुस गया। इस हादसे में 23 से अधिक यात्रियों की मौत हो गई और 50 से अधिक यात्री घायल हो गए हैं। हादसे के बाद चारों ओर चीखपुकार मच गई। स्थानीय विधायक उमेश मलिक ने कहा है कि हादसे में 23 लोगों की मौत हुई है। हादसे के बाद रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा घटना स्थल के लिए रवाना हो गए। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मुजफ्फरनगर में ट्रेन हादसे पर मुआवजे का किया एलान, मृतकों के परिवार को 3.5 लाख, घायलों को 50-50 हजार रुपये।
प्रत्यक्षदर्शी जयवीर सिंह और राजकुमार ने बताया कि ट्रेन की रफ्तार काफी ज्यादा थी। तेज धमाके से ट्रेन के डिब्बे हवा में उछले और धूल का गुबार छा गया। गुबार के कारण काफी देर तक कुछ नजर नहीं आया। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि सबसे पहले तीसरे नंबर की बोगी डी-रेल हो गयी और इसके बाद 8 डिब्बे ट्रेन से उतर गए। ज्यादातर स्लीपर कोच दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं। वहीं, दो बोगी तहस-नहस हो गई है। इसके अलावा एसी बोगी भी पटरी से उतरी हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि ट्रेन ट्रैक पर काम चल रहा था।
घायलों को स्थानीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। फिलहाल बचाव एवं राहत कार्य जारी है। हादसे के बाद ट्रेन यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दर्जनों गाड़ियां बीच रास्तों में रोक दी गयीं हैं।
कलिंग उत्कल एक्सप्रेस शाम 5.02 बजे मेरठ स्टेशन से रवाना हुई थी। खतौली स्टेशन से ट्रेन आगे निकलते हुए जगत कॉलोनी के बीच पहुंची थी कि आसपास रहने वाले लोगों ने तेज आवास के साथ बोगियों को एक दूसरे के ऊपर चढ़ते हुए देखा। जिस समय हादसा हुआ 5.45 बजे थे।
पूरी ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई। दुर्घना के बाद चीख पुकार मच गई। एक डिब्बा ट्रेन से निकलकर रेलवे लाइन के पास बने घर में घुस गया, जिससे मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया।
हादसे के फौरन बाद उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरसंभव मदद के निर्देश दिए हैं। उन्होने मंत्री सजीश महाना और सुरेश राणा को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिये। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट किया ‘वरिष्ठ डॉक्टर, मेडिकल वैन मौके पर पहुंच रहे हैं। मैं और मनोज सिन्हा लगातार घटना पर नजर बनाए रखें हैं। इसके अलावा यूपी सरकार से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं।’ मुजफ्फरनगर निवासी केन्द्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान डीएम, एसएसपी के साथ मौके पर पहुंच गए। गौरतलब है कि उत्कल एक्सप्रेस का ठहराव पुरी, भुवनेश्वर, कटक, टाटानगर, राउरकेला,बिलासपुर,झांसी,हजरत निजामुद्दीन, गाजियाबाद,मेरठ, मुजफ्फरनगर,हरिद्वार स्टेशनों पर होता है।
मेरठ मंडल के कमिश्नर डॉ.प्रभात कुमार ने बताया कि मेरठ मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल में घायलों के इलाज की व्यवस्था का निर्देश दिया गया है। मेडिकल कालेज , जिला अस्पताल के सभी चिकित्सकों की छुट्टी रद्द कर तुरंत ड्यूटी पर पहुंचने को कहा गया है। मेरठ मेडिकल कालेज में तत्काल 50 बेड की व्यवस्था करने को कहा गया है। मेरठ से राहत और बचाव के लिए पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम को रवाना किया गया है।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल  राम नाईक नेे आज जनपद मुज्जफरनगर के खतौली क्षेत्र में हुए उत्कल एक्सप्रेस टेªन हादसे में अनेक लोगों के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक नेे आज जनपद मुज्जफरनगर के खतौली क्षेत्र में हुए उत्कल एक्सप्रेस टेªन हादसे में अनेक लोगों के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।
राज्यपाल ने टेªन हादसे को दुःखद बताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की तथा घायलों की शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।
——-