एनएसजी सदस्यता: भारत को मिला रूस का साथ

pm-modi-putinसेंट पीट्सबर्ग। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की दावेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है। अमेरिका, दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन के बाद रूस ने भी भारत को समर्थन का भरोसा दिया है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वो इस मसले को सियोल में होने वाली बैठक में उठाएंगे। बता दें कि सोमवार से एनएसजी सदस्यों की बैठक होने वाली है।
इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वे इस समूह में भारत के प्रेवेश को लेकर वह काफी सकारात्मक हैं। बता दें कि चंद दिनों पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुतिन से फोन पर बात की थी और उनसे इस मुद्दे पर समर्थन मांगा था। एनएसजी में भारत की सदस्याता को लेकर चीन जोरदार तरीके से विरोध कर रहा है।
चीन के विरोध के मसले पर पुतिन ने कहा कि जब सियोल में इससे जुड़ा प्रस्ताव आएगा तो चीन की तरफ से उठाई गईं आपत्तियों के समाधान को लेकर वो काफी सकारात्मक है और इस संबंध में चीन से बात करेगा।
रूसी राष्ट्रपति ने भारत को समर्थन का संकेत देते हुए कहा कि वो भारत को परमाणु संबंधी मसलों पर सहयोग के लिए तैयार हैं। लेकिन उसे अंतरराष्ट्रीय कानून के दायरे में रहकर ही काम करना होगा। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि परमाणु सुरक्षा को लेकर भारत हमेशा से सक्रिय रहा है।
एजेंसियां