कश्मीर में पकड़ा गया पाक का जासूस: स्कूल बंद करने का आदेश

jammu-terजम्मू। जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम के उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब मिलने से पाकिस्तानी रेंजर्स बौखला गए, जिसके बाद शुक्रवार रात आरएस पुरा सेक्टर और राजौरी में छोटे हथियारों से फायरिंग की। जिसका भारतीय जवानों ने भी करारा जवाब दिया। वहीं, सांबा सेक्टर में एक पाक जासूस के पकड़े जाने की खबर है। सांबा सेक्टर में गिरफ्तार पाकिस्तानी जासूस बोधराज के पास से दो पाक सिम कार्ड और जवानों की तैनाती से संबंधित एक मैप मिला है।
सीमा पर लगातार बढ़ते तनाव के बाद जम्मू जिले में बॉर्डर इलाके के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने 80 से अधिक उच्च माध्यमिक विद्याल और प्राथमिक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। वहीं, जम्मू कश्मीर के बारामूला में सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया है. पकड़े गए आतंकियों की पहचान बारामूला के जबांजपूरा के सफीर अहमद और जामिया मुहल्ला के फरहान फैयाज लिल्लो के तौर पर हुआ है। बारामूला में पुलिस, सेना और सीआरपीएफ के साझा तलाशी अभियान में इन दोनों की गिरफ्तारी हुई है।
जम्मू कश्मीर पुलिस ने अपने लिखित बयान में बताया है कि ये जैश-ए-मोहम्मद के उस आतंकी ग्रुप का हिस्सा है, जो बारामूला और उसके आसपास के इलाकों में सक्रिय है। पाकिस्तान में बैठा एक आतंकी जिसका कोडनेम खालिद है, वह इनको ऑपरेट कर रहा है। पुलिस के मुताबिक, दोनों गिरफ्तार आतंकी बारामूला में 16 अगस्त को सेना और पुलिस के काफिले पर हुए हमले में शामिल थे। इस हमले में सेना के दो जवान और एक पुलिसकर्मी शहीद हुआ था। इनके पास से एक एके-47, एक पिस्टल और दूसरे हथियार व गोला-बारुद मिले हैं। फिलहाल इनसे पूछताछ जारी है और उम्मीद है कि इनसे कई अहम जानकारी सुरक्षाबलों को मिल सकती है।
गौरतलब है कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जम्मू क्षेत्र के हीरानगर सेक्टर में सीमा पर पाकिस्तान रेंजरों के स्नाइपर हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया, जिसमें सात पाकिस्तानी रेंजर और एक आतंकवादी मारा गया। बीएसएफ के प्रवक्ता ने यहां बताया कि पाकिस्तान की ओर से राजौरी सेक्टर में भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया। उधर, अपने रेंजर्स के मारे जाने से बौखलाया पाकिस्तान लगातार गोलीबारी कर रहा है।
सतर्क जवानों ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास घुसपैठ की एक कोशिश को नाकाम कर दिया, जिसमें एक जवान को गोली लग गई। प्रवक्ता ने बताया कि सुबह करीब साढ़े नौ बजे कठुआ जिले में बोबिया के हीरानगर सेक्टर में बीएसएफ की चौकी पर पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में कांस्टेबल गुरनाम सिंह गंभीर रूप से घायल हो गया।
पाकिस्तानी रेंजरों ने भारी 82 मोर्टार से गोलीबारी की, जिसका बीएसएफ जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया। बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में सात पाकिस्तानी रेंजर और एक आतंकवादी मारा गया । बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में कुछ पाकिस्तानी रेंजर घायल भी हुए। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान की इस हरकत में बीएसएफ का एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया, लेकिन जवानों का मनोबल अभी भी बहुत ऊंचा है और वे पाकिस्तानी करतूतों का मुंहतोड़ जवाब देने को तत्पर हैं।
कठुआ के उपायुक्त रमेश कुमार ने बताया कि जीरो लाइन के निकट के निवासियों को एहतियातन हीरानगर सेक्टर में स्थापित किये चार शिविरों में ले आया गया है । कठुआ सेक्टर में 32 सुरक्षित स्थानों की पहचान की गयी है और उनके आसपास के निवासियों से कहा गया है कि वे रात के समय घरों से बाहर न निकलें।