कोल्लम मंदिर में मरने वालों की संख्या 108

kollam tempelनई दिल्ली। केरल के कोल्लम मंदिर में बीती रात आतिशबाजी के बाद आग की भीषण घटना में मरने वालों की संख्या 108 हो गई है। जबकि 200 से ज्यादा लोग बुरी तरह झुलस गए हैं या घायल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोल्लम पहुंच चुके हैं।
केरल के मुख्यमंत्री ने मंदिर में हुए अग्निकांड में मारे गये सभी लोगों के परिजनों को 10.10 लाख रूपये और गंभीर रूप से घायलों को दो दो लाख रूपये मुआवजा देने की घोषणा की। केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहाए मंदिर में अग्निकांड की न्यायिक जांच का आदेश दिया गया है।

खबरों के मुताबिक मोदी के साथ विमान में 15 विशेष डॉक्टरों की टीम है। इसमें एम्सए आरएमएलए सफदरजंग के बर्न स्पेशलिस्ट भी मौजूद हैं।

केरल के मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने बताया कि बचाव अभियान पूरा हो चुका है। अस्पतालों में भर्ती कराए गए सभी लोगों को बेहतर इलाज देने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसलिए हम निजी अस्पतालों को सहायता दे रहे हैं और सभी विशेषज्ञ डॉक्टरों से डयूटी पर आने को कहा गया है क्योंकि रविवार को शायद वह छुटटी पर रहते हैं।

नौसेना और वायुसेना के पोत और हेलीकॉप्टर अभियान में लगे
केरल के मंदिर में भीषण आग लगने की दुर्घटना के बाद जारी बचाव अभियानों में मदद करने के लिए भारतीय नौसेना और भारतीय वायुसेना ने छह हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान तैनात किया है। भारतीय वायुसेना ने चार हेलीकॉप्टर तैनात किए हैंए जिनमें एमआई17 और एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ;एएलएच शामिल हैं।

भारतीय नौसेना दक्षिणी नौसैन्य कमांड से एक डोर्नियर और दो एएलएच को चिकित्सीय दलों के साथ तैनात कर रही है। नौसेना ने तीन नौसैन्य पोत. आईएनएस काबराए कालपेणि और आईएनएस सुकन्या को चिकित्सीय सामग्री के साथ कोल्लम तट पर तैनात किया है ताकि घायलों को चिकित्सीय मदद दी जा सके। कोच्चि के नौसैन्य कमांड अस्पताल में सर्जरी करने वाले दलों को भी तैयार रखा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को केरल मंदिर में लगी आग की घटना को दुख पहुंचाने वाली और हैरान करने वाली बताया।मोदी ने ट्वीट कर कहा ष्ष्कोल्लम के मंदिर में लगी आग मर्मभेदी और हैरान करने वाली है। इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। मैं मृतकों के परिवार वालों को लेकर चिंतित हूं और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं।उन्होंने जेपी नड्डा से मौके पर पहुंचने के लिए कहा है और वे खुद भी जल्द ही केरल पहुंचेंगे। ऐसा उन्होंने ट्विटर के माध्यम से कहा।गौरतलब है कि रविवार तड़के हुई इस घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 86 हो गई है। तिरुवनंतपुरम से लगभग 60 किलोमीटर दूर पारावुर के पुत्तिंगल मंदिर में यह भीषण आग आतिशबाजी की वजह से लगी।
…………..