कौशल विकास मिशन में यूपी बना बेस्ट स्टेट

cm16marलखनऊ। उत्तर प्रदेश को कौशल विकास मिशन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा सर्वोत्तम राज्य के तौर पर पुरस्कृत किए जाने पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस मिशन के साथ-साथ राज्य में कौशल विकास के लिए काम करने वाले सभी अधिकारियों/कर्मचारियों तथा युवाओं को बधाई दी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं में कौशल विकास करके उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार ने राज्य के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में इस मिशन के महत्व को पहले ही पहचान लिया था, इसलिए इस पर विशेष बल दिया गया।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार की यह सोच है कि यदि प्रदेश के नौजवानों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करा दिए जाएं, तो देश एवं प्रदेश तरक्की के मामले में दुनिया के अन्य देशों को पीछे छोड़ सकते हैं। राज्य सरकार कौशल विकास के माध्यम से प्रदेश के नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन से निजी क्षेत्र भी जुड़ा है, जो युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रहा है।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश की विशाल युवा आबादी का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा कौशल विकास के माध्यम से इन्हें हुनरमंद बनाने की दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है, जिसके अच्छे परिणाम मिलने लगे हैं। उन्होंने कहा कि कौशल विकास मिशन के कारण अब प्रदेश के युवा आत्मनिर्भर होकर अपना जीविकोपार्जन करते हुए समाज की बेहतरी के लिए रचनात्मक सहयोग प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में प्रदेश के नौजवानों की प्रगति के लिए यथासम्भव अधिक से अधिक निजी क्षेत्र से सम्पर्क स्थापित कर रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाना चाहिए।