छत्तीसगढ़: अमित जोगी 6 साल के लिए कांग्रेस से बाहर

amitjogiरायपुर । छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की महत्वपूर्ण बैठक में विधायक अमित जोगी को 6 साल के लिए कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया है वहीं उनके पिता अजीत जोगी के निष्कासन का निर्णय पारित किया गया है। इसकी सूचना एआईसीसी को भेजी जाएगी।
इस बैठक पर पर सबकी नजरें टिकी हुई थी। प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल की अध्यक्षता में बुधवार को होने वाली बैठक में क्या पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और उनके विधायक बेटे अमित जोगी को लेकर कोई अहम फैसला होगा यह सौ टके का सवाल था।निर्णय के बाद कांग्रेस कार्यालय के बाहर आतिशबाजी की गई।
भूपेश बघेल ने बैठक के निर्णय की जानकारी मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि अजीत जोगी के बर्ताव से पार्टी की छवि को क्षति हुई है।उनके 6 साल के निष्कासन की अनुशंसा एआईसीसी से की गई है। विधायक अमित के बर्ताव से भी पार्टी को नुकसान हुआ है इसलिये उन्हें 6 साल के लिए निष्कासित किया गया है।
बैठक के दौरान कांग्रेस भवन पर एनएसयूआई कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है। वहीं राज्य की कई जिला इकाइयों ने जोगी पर कार्रवाई की मांग भी की है। बैठक से पहले भिलाई के नवनिर्वाचित महापौर और पार्षदों का सम्मान किया गया।
उच्च पदस्थ कांग्रेस सूत्रों का दावा है कि दोनों नेताओं के जवाबी पत्रों का लिफाफा खुल चुका है और उसका अध्ययन भी कर लिया गया है।
कांग्रेस भवन में होने वाली यह बैठक इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण थी कि संगठन गुट के धुर विरोधी माने जाने वाले दो प्रभावशाली नेताओं से जुड़े मसले पर विचार-विमर्श किया जाना था।
कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस की अनुशासन समिति इस समय अस्तित्व में नहीं है। नगरीय निकाय चुनाव के समय जो समिति कार्यरत थी, उसका कार्यकाल अब समाप्त हो चुका है। पार्टी संविधान के मुताबिक ऐसी स्थिति में अनुशासन समिति के सभी अधिकार अध्यक्ष के पास आ जाते हैं।
निलंबन पर अमित जोगी ने कहा कि मेरे खिलाफ आरोपों को साबित करने के बिना मुझे निष्कासित करने का फैसला, पक्षपाती और अनुचित है। मैं इस कार्यवाही से आहत हूं। मैं निष्कासन के खिलाफ पार्टी संविधान के नियम 8, अनुच्छेद 9 के तहत पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष से शिकायत करूंगा।