जानिए कौन हैं ओवैसी: कितनी है इनकी सम्पत्ति

अमृतांशु मिश्र। भारत के बदलते हुए राजनीतिक परिदृश्य में हैदराबाद से सांसद और एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी एक ऐसा चेहरा बनकर उभर रहे हैं जिनसे जमे जमाये राजनीतिक दल भी सतर्क हो गये हैं। ओवैसी ने अपनी विरोधाभाषी तकरीरों से ऐसी पहचान बनायी कि बिहार के चुनाव में वह करके दिखाया जो कभी किसी ने सोचा भी नहीं था। अब उनकी नजर यूपी और बंगाल पर टिकी है। आइये जानते हैं कि आखिर ओवैसी हैं कौन और उनका वजूद क्या है। आपको बता दें कि ओवैसी का जन्म 15 मई 1969 को हैदराबाद में हुआ था। ओवैसी ने उस्मानिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के बाद लंदन से लॉ की पढ़ाई की है। वह अपने करीबियों के बीच असद भाई के नाम से भी चर्चित हैं।
असदुद्दीन ओवैसी की पत्नी फरहीन ओवैसी हाउसवाइफ हैं। वह घर पर ही रहकर परिवार को संभालने का काम करती हैं। दोनों के 6 बच्चे, पांच बेटियां और एक बेटा है। ओवैसी तीन भाई हैं। उनके छोटे भाई अकबरुद्दीन ओवैसी भी राजनीति में सक्रिय हैं। जबकि सबसे छोटे भाई बुरहानुद्दीन ओवैसी इत्तेमाद के संपादक हैं। ओवैसी की प्रॉपर्टी भी कम नहीं है। 2019 के लोकसभा चुनाव में दिए गए हलफनामे के मुताबिक ओवैसी के पास 13 करोड़ से अधिक की प्रॉपर्टी है। इसमें 12 करोड़ की अचल संपत्ति और एक करोड़ 67 लाख रुपए मूल्य की चल संपत्ति है। उस वक्त उन्होंने बताया था कि उनके ऊपर 9 करोड़ 30 लाख रुपए की देनदारी भी है।
मालूम हो कि ओवैसी अक्सर विवाद में रहते हैं। ऐसा ही विवाद हुआ था कि उनकी दो पत्नी हैं। कांग्रेस ने असदुद्दीन ओवैसी की दो पत्नी होने का दावा किया था, जिसे ओवैसी ने सिरे से खारिज कर दिया था। उन्होंने कांग्रेस नेताओं का मजाक उड़ाते हुए उनकी दूसरी पत्नी का नाम बताने पर इनाम देने की घोषणा भी की थी। ओवैसी दो बच्चों की नीति के खिलाफ भी खड़े रहे हैं और इस मुद्दे पर उन्होंने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को भी निशाने पर लिया था। राजनैतिक शक्ति के साथ साथ ओवैसी परिवार का एक मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज, कई दूसरे कालेज और दो अस्पताल भी शामिल हैं।