जानिए पपीते के बीज के 7 स्वास्थ्य लाभ

healthहेल्थ डेस्क। हम सब पपीते के स्वास्थ्य लाभ से परिचित हैं। परन्तु पपीते के बीज के अनूठे स्वास्थ्य लाभ के विषय में हम सब क्या जानते हैं? यह एक दुर्भाग्यपूर्ण तथ्य है।
बहुत सारे लोग यह नहीं जानते कि पपीते के बीज भी खाने-योग्य हैं और इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं । पपीते के बीज को उपयोग में लाने का सबसे उत्तम उपाय, इन्हें सुखाकर और फिर पीस कर, इन्हें किसी कंटेनर में भविष्य में प्रयोग हेतु रखना है। पपीते के बीज के नाना प्रकार के सदुपयोग है। पपीते के बीज प्रदाहनाशी एवं जीवाणुरोधी होने के कारण पाचन तंत्र, गुर्दा एवं यकृत के स्वास्थ्य हेतु उत्तम माने जाते हैं।
इस लेख को पढऩे के उपरान्त आप निश्चित रूप से पपीते के बीज को व्यर्थ गंवाने का साहस नहीं करेंगे । अगर आप इसके विषय में और अधिक जानना चाहते हैं तो आगे बढें और पूरा लेख पढ़ें ।
लीवर सिरोसिस का उपचार पपीते के बीज सूत्रण रोग का प्राकृतिक उपचार है । यह यकृत का विषहरण करते है । नींबू के रस के साथ पपीते के बीज का निरंतर दो माह तक सेवन, सूत्रण रोग के निदान में अत्यंत
प्रभावशाली पाया गया है विषाणुजनित संक्रमण (वायरल इन्फेक्शन ) का उपचार पपीते के बीज विषाणुरोधी होने के कारण छोटे-मोटे विषाणुजनित संक्रमण को ठीक कर देते हैं ।
कैंसर रोधी पपीते के बीज में विद्यमान घटक कैंसर की कोशिकाओं एवं टयूमर के विकास को रोक देते हैं । पपीते के बीज मलाशय (कोलन), वक्ष, अधिश्वेत रक्तता (लयूकेमिया), फेफड़ों एवं पौरुष ग्रंथि(प्रोस्टेट) के कैंसर-उपचार में सक्षम हैं ।
किडनी फेलियर से बचाए गुर्दे की बीमारियों के उपचार में भी पपीते के बीज का प्रयोग किया जाता है । जानकारी के अनुसार यह गुर्दे की कार्यप्रणाली को बाधित होने से रोकने में समर्थ हैं ।
परजीवी नाशक पपीते के बीज में मौजूद पापेन किण्वक (पापेन एंजाइम) पाचन प्रक्रिया में सहायक है और यह पाचन प्रक्रिया को सुचारू कर के प्रोटीन-पाचन में मदद करता है ।
गठिया रोग में लाभप्रद पपीते के बीज के प्रदाह्नाशक गुण गठिया एवं जोड़ों के बीमारियों के उपचार के लिए भी अति उत्तम माने जाते हैं ।