ज्यादा नींबू पानी पीने के 5 नुकसान

health-tips

हेल्थ डेस्क। ज्यादातर लोग सुबह उठते ही नींबू पानी पीते हैं। पानी में नींबू निचोड़कर पीने से शरीर को विटमिन सी, पोटाशियम और फाइबर मिलता है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा, कई लोगों को दांतों में ठंडा-गरम भी महसूस होने लगता है। इसके अलावा ऐसी कई और समस्याएं हैं, जो ज्यादा नींबू पानी पीने से हो सकती हैं। नींबू पानी का नियमित सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। आइए जानते हैं अधिक नींबू पानी पीने से क्या-क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।
दांतों में ठंडा-गरम लगना : नींबू में सिट्रस ऐसिड होता है, जिसका दांतों में ज्यादा संपर्क होने से दांत संवेदनशील हो जाते हैं। अगर आपको नींबू पानी पीना भी है तो उसे हमेशा स्ट्रॉ से पिएं, जिससे पानी दांतों को न छुए।
सीने में जलन: अगर आपको असिडिटी की समस्या है तो, नींबू का सेवन एक दम बंद कर दीजिए क्योंकि इसमें ऐसिड होता है।
पेट हो सकता है खराब : कई बार लोग खाना पचाने के लिए नींबू के रस का सेवन करते हैं क्योंकि इसका ऐसिड पाचन में मदद करता है। पर पेट में ज्यादा ऐसिड हो जाने की वजह से पेट खराब हो सकता है। नींबू को हमेशा खाने में मिलाकर ही खाएं।
गुर्दे और पित्ताशय की थैली की समस्या :नींबू में असिडिक लेवल के अलावा उसमें ऑक्सलेट भी होता है, जो कि ज्यादा सेवन से शरीर में जा कर क्रिस्टल बन सकता है। ये क्रिस्टलाइज्ड ऑक्सलेट, किडनी स्टोन और गॉलस्टोन का रूप ले सकता है।
डीहाइड्रेशन : नींबू पानी पीने से बार-बार पेशाब आती है, जिससे बॉडी में डीहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए अगर आप नींबू पानी पीना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा सादा पानी पिएं।
कुछ सावधानियां बरतें : नींबू पानी को कभी भी बीमारी को दूर करने के लिए नहीं पीना चाहिए। अगर आपको इसे पीने के बाद कोई साइड इफेक्ट लगे, तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर दें। अगर आपको इसे विटमिन सी प्राप्त करने के लिए पीना है, तो केवल आधा नींबू निचोड़कर आधे गिलास पानी में मिक्स कर के पिएं।