टी-20 कप: भारत-पाक का हाई वोल्टेज मुकाबला आज

team indiaकोलकाता। भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को भारत में क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले ईडन गार्डन स्टेडियम में टी-20 वल्र्ड कप के ग्रुप मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलने के बाद भारतीय टीम हर हाल में जीत चाहेगी। पाकिस्तानी टीम भी कुछ ऐसा ही चाहेगी और इस लिहाज से दोनों टीमों के लिए काफी कुछ दांव पर होगा।
भारत को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना होगा। अगर भारतीय टीम यह मैच हार जाती है तो उसे अगले दोनों मैचों मे जीत दर्ज करनी होगी और इसके अलावा दूसरी टीमों के परिणाम पर आश्रित रहना होगा। नागपुर की स्पिनरों की मददगार विकेट पर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के स्पिनरों के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर पाई थी और 47 रनों से मैच हार गई थी। सिर्फ विराट कोहली (23), महेन्द्र सिंह धोनी (30) और रविचन्द्रन अश्विन (10) ही दहाई तक पहुंच सके थे।
रोहित-कोहली पर निर्भर टीम इंडियाटीम इंडिया की बल्लेबाजी ज्यादातर रोहित और कोहली के इर्द-गिर्द घूमती है। अगर पिछले 10 मैचों के आंकड़ों पर नजर डाले तो 8 मैचों में विराट कोहली के बल्ले से रनों की बरसात हुई और उनमें टीम इंडिया को जीत मिली है। अगर किसी मैच में विराट सस्ते में आउट हो गए तो टीम इंडिया जीत के लिए संघर्ष करती नजर आईं या फिर हार का सामना करना पड़ा है। अगर विराट, रोहित को छोड़ दिया जाए तो टीम इंडिया के बाकी बल्लेबाज जूझते नजर आ रहे हैं। रोहित ईडन गार्डन स्टेडियम में हमेशा ही अच्छा खेले हैं और वह चाहेंगे कि इस बार भी वह यहां रन बरसाएं। रोहित पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को कैसे खेलते है, यह देखना दिलचस्प होगा। आमिर के अलावा पाकिस्तान के पास मोहम्मद इरफान और वहाब रियाज के रूप में दो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं।
पाकिस्तान के लिए बड़ी चुनौती है विराटअगर पाकिस्तान को इस मैच में जीतना है तो उसे विराट कोहली से पार पाना होगा। विराट कोहली इन दिनों शानदार फॉर्म चल रहे हैं जो पाकिस्तानी गेंदबाजी के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टी 20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है और 66.33 की औसत से रन बनाए हैं।
टीम इंडिया के मध्यक्रम को करना होगा अच्छा प्रदर्शनभारतीय मध्य क्रम को रन बनाने की जरूरत होगी। कप्तान के लिए सबसे बड़ी चिंता मध्य क्रम में सुरेश रैना का न चलना है। युवराज सिंह ने हालांकि पिछले कुछ मैचों में अपने खाते में रन जोड़े हैं। गेंद से कमाल दिखाने वाले हरफनमौला हार्दिक पंड्याा का बल्ला कुछ मैचों से शांत है। उन्होंने अपनी पिछली तीन पारियों में 1,2,0 का स्कोर किया है। भारतीय प्रशंसक धोनी को निचले क्रम में तेजी से रन बनाते देखना पसंद करेंगे।
गेंदबाजों को करना होगा बढिय़ा प्रदर्शनफिलहाल टीम इंडिया के गेंदबाज अच्छी लय में नजर आ रहे है और उन्हें इस लय को पाकिस्तान के खिलाफ जारी रखनी होगी। तेज गेंदबाजी की कमान आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या के हाथों में होगी, वहीं स्पिन गेंदबाजी का दारोमदार अश्विन और जडेजा के कंधों पर होगा। एशिया कप में भारत से मिली हार को पीछे छोड़ते हुए पाकिस्तान टीम ने वल्र्ड कप में शानदार शुरुआत की है। उन्होंने वल्र्ड कप के अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था।
अफरीदी की फॉर्म भारत के लिए खतराकप्तान शाहिद अफरीदी ने बांग्लादेश के खिलाफ 19 गेंदों में 49 रनों की पारी खेल अपने तूफानी अंदाज में लौटने के संकेत दे दिए हैं जो भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं अहमद शहजाद के आने से पाक टीम की बल्लेबाजी पहले से ज्यादा मजबूत हो गई है। इन दोनों के अलावा मोहम्मद हफीज जिन्होंने पिछले मैच में अर्धशतक जड़ा है ये भी भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।
भारत के लिए करो या मरो का मुकाबलाभारत को अगर बिना किसी परेशानी के वल्र्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे हर मैच जीतना जरूरी है। अगर भारत यह मैच हार जाता है तो उसे अगले दो मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। अगर भारत के अलावा किसी और टीम की दो जीत होगी तो फिर फैसला रन रेट के आधार पर किया जाएगा।
ईडन में भारत पर भारी रहा है पाकटी-20 या 50 ओवर के वल्र्ड कप में भारत अभी तक पाकिस्तान से नहीं हारा है। लेकिन इसके उलट ईडन गार्डन्स स्टेडियम का इतिहास पाकिस्तान के पक्ष में है। पाकिस्तान ने अभी तक इस मैदान पर भारत के खिलाफ एकदिवसीय और टेस्ट मैच मिलाकर कुल 14 मैच खेले हैं जिसमें उसे सात में जीत मिली है और दो में हार।
टीम:
भारत: महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रविन्द्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा, पवन नेगी, मोहम्मद समी।
पाकिस्तान : शाहिद अफरीदी (कप्तान), मोहम्मद हफीज, शरजील खान, अहमद शहजाद, उमर अकमल, खालिद लतीफ, शोएब मलिक, सरफराज अहमद, अनवर अली, इमाद वसीम, मोहम्मद नवाज, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद इरफान, मोहम्मद समी।