टी20 विश्वकप: 8 मार्च से शुरू होगा संग्राम

t20 2016खेल डेस्क। भारत और पाकिस्तान को अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है और उनका मुकाबला 19 मार्च को धर्मशाला में होगा । आईसीसी ने टी20 विश्व कप के ग्रुप और कार्यक्रम की घोषणा की जिसमें आठ मार्च से तीन अप्रैल तक भारत के आठ शहरों में मैच खेले जायेंगे।
अभी भारत और पाकिस्तान के बीच इस महीने के आखिर में द्विपक्षीय श्रृंखला पर फैसला नहीं हो सका है । भारत 15 मार्च को नागपुर में न्यूजीलैंड से पहला मैच खेलेगा जिसके बाद पाकिस्तान से सामना होगा । भारत को अगला मैच बेंगलूर में 23 मार्च को ग्रुप ए क्वालीफाइंग विजेता से और 27 मार्च को मोहाली में आस्ट्रेलिया से होगा । बेंगलूरू, चेन्नई, धर्मशाला, कोलकाता, मोहाली, मुंबई, नागपुर और दिल्ली में 27 दिन के भीतर पुरूष वर्ग के 35 और महिला वर्ग के 23 मैच खेले जायेंगे। सेमीफाइनल नयी दिल्ली और मुंबई में क्रमश: 30 और 31 मार्च को होगा जबकि तीन अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन पर फाइनल खेला जायेगा ।
मुंबई में कार्यक्रम की घोषणा के मौके पर आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा कि भारत में क्रिकेट मजहब है और इस तरह का जुनून हर जगह देखने को नहीं मिलता । मुझे यकीन है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड बेहतरीन टूर्नामेंट की सौगात देगा जिस तरह 1987, 1996 और 2011 में विश्व कप हुए थे ।मनोहर ने कहा कि आईसीसी और बीसीसीआई मिलकर इसे यादगार टूर्नामेंट बनायेंगे । मैं दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों को बेहतरीन खेल और भारतीय संस्कृति तथा आतिथ्य सत्कार की बानगी देखने यहां आने का न्यौता देता हूं । बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा कि मेजबान के तौर पर हम विश्व क्रिकेट के सबसे मनोरंजक टूर्नामेंटों में से एक के आयोजन के लिये पूरी तरह तैयार हैं । हमें तीन विश्व कप की मेजबानी का अनुभव है और टी20 विश्व कप भी यादगार होगा । उन्होंने कहा कि हमारी तैयारियां पूरी है ।
बीसीसीआई और आईसीसी मिलकर इसे खिलाडिय़ों और दर्शकों के लिये यादगार अनुभव बनायेंगे । भारत रंग बिरंगा, जोश और उर्जा से भरा देश है जैसा टी20 क्रिकेट होता है । हम सभी को इसका अनुभव करने के लिये आमंत्रित करते हैं। महिला सेमीफाइनल और फाइनल के बाद पुरूष वर्ग के नाकआउट मैच होंगे । फाइनल के लिये एक रिजर्व दिन है। पुरूष वर्ग में कुल ईनामी राशि 56 लाख डालर है जो 2014 की तुलना में 86 प्रतिशत अधिक है । महिला वर्ग में ईनामी राशि चार लाख डालर है जो बांग्लादेश में हुए पिछले विश्व कप से 122 प्रतिशत अधिक है ।
पुरूष वर्ग के प्रारूप के तहत चार चार के दो समूहों में आठ टीमें पहले दौर में खेलेंगे और विजेता को सुपर 10 चरण में बाकी आठ टीमों के साथ खेलने का मौका मिलेगा । सुपर 10 चरण की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी । महिला वर्ग में 10 टीमों को दो समूहों में बांटा जायेगा और हर समूह से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी ।
एजेंसियां