डिफेंस एक्सपो में दिखेगी सेना की ताकत

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो-2020 के 11वें संस्करण का शुभारंभ करेंगे। एक हजार से ज्यादा देशी विदेश रक्षा कंपनियों के प्रतिनिधियों, रक्षा मंत्रियों, राजनयिकों, रक्षा अधिकारियों, राजदूतों व रक्षा विशेषज्ञों की मौजूदगी से यह एशिया का सबसे बड़ा आयोजन है। इसके जरिए दुनिया भारत की बढ़ती सैन्य सामरिक शक्ति व शौर्य देखेगी।
इस मेगा इंवेंट के जरिए देश की सामरिक (थल सेना, वायु सेना व नौसेना) ताकत के सभी पहलुओं से वाकिफ कराया जाएगा। यूपी पहली बार इस तरह के आयोजन का मेजबान व पार्टनर स्टेट बना है। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इसे कामयाब बनाने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। यूपी के लिए यह इसलिए अहम है क्योंकि इसी के जरिए खुद के डिफेंस कारीडोर में रक्षा कंपनियों के आने की संभावनाएं हैं। हजारों करोड़ के निवेश की उम्मीद है। यूपी व लखनऊ की इसके जरिए दुनिया भर में ब्रांडिंग होगी। साथ ही इसके जरिए उत्तर प्रदेश को इस तरह के अंतर्राष्ट्रीय आयोजन कराने का अनुभव होगा।
चूंकि देश के रक्षा मंत्री राजनाथ लखनऊ से सांसद भी हैं। इसलिए इसकी अपनी अहमियत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में तमिलनाडु व यूपी को डिफेंस कारीडोर का तोहफा दिया था। उसी साल चेन्नई में डिफेंस एक्सपो हुआ था। उससे बड़ा आयोजन इस बार लखनऊ में है।