तीसरे फेज के लिए वोटिंग: 69 सीटों पर घमासान

voteनई दिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में करीब 2 करोड़ 41 लाख वोटर्स 826 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंग। 12 जिलों की जिन 69 सीटों पर रविवार को चुनाव हो रहे हैं, उनमें से 55 सीटें अकेले समाजवादी पार्टी के पास हैं, जबकि बीएसपी के पास 6, भाजपा के पास 5 और कांग्रेस के पास महज 2 सीटें हैं। वहीं एक सीट निर्दलीय के खाते में है। ऐसे में अखिलेश यादव के लिए 2012 का प्रदर्शन दोहरा पाना बड़ी चुनौती है। इस दौर का परिणाम समाजवादी पार्टी के लिए टर्निंग पॉइंट साबित होगा।
इस दौर में इटावा, मैनपुरी, एटा, सीतापुर, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर, औरैया, कन्नौज, हरदोई और फर्रुखाबाद के अलावा राजधानी लखनऊ भी शामिल है। इसमें कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है। इनमें लखनऊ कैंट से मुलायम सिंह की बहू अपर्णा ताल ठोक रही हैं। वहीं, उनका मुकाबला कांग्रेस छोड़कर भाजपा में गई रीता बहुगुणा जोशी से है। लखनऊ सेंट्रल से बसपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए बृजेश पाठक, बाराबंकी से कांग्रेस नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया, हरदोई से नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन शामिल हैं। वहीं समाजवादी पार्टी में अखिलेश विरोधी मोर्चे का नेतृत्व कर रहे शिवपाल यादव जसवंत नगर से चुनाव लड़ रहे हैं। आजादी के 70 सालों बाद भी इस दौर में शामिल 826 उम्मीदवारों में से महज 418 ही ग्रैजुएट हैं। यानी करीब 50 फीसदी उम्मीदवारों के ग्रैजुएशन की डिग्री नहीं है। अपराधों से मुक्ति का दावा तमाम सियासी दल कर रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही अपराधियों को बढ़ावा देने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे। इस चरण में 110 उम्मीदवार आपराधिक छवि वाले हैं। इनमें से 82 के खिलाफ किडनैपिंग, मर्डर और महिलाओं से दुव्र्यवहार जैसे गंभीर मामले दर्ज हैं। आपराधिक रिकॉर्ड वालों को टिकट देने में कोई भी पार्टी पीछे नहीं है। बीजेपी और बीएसपी ने सबसे ज्यादा 21 ऐसे लोगों को टिकट दिया है। जबकि समाजवादी पार्टी ने 13, राष्ट्रीीय लोकदल और कांग्रेस ने 5-5 ऐसे लोगों को टिकट दिया हैं।
इस चरण में 250 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनमें भाजपा के 61, बसपा के 56, समाजवादी पार्टी के 51 और कांग्रेस के 7 उम्मीदवार शामिल हैं। एक ओर देश आर्थिक सुधारों की ओर बढ़ रहा है, लेकिन एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक 208 उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपनी पैन कार्ड की जानकारी नहीं दी है।