दिल्ली में मतदाताओं की संख्या में इजाफा

 

 

नयी दिल्ली। दिल्ली में बीते एक साल के दौरान मतदाताओं की संख्या में 362087 का इजाफा हो गया है। इसके साथ ही दिल्ली की मतदाता सूची में अब दर्ज कुल मतदाताओं की संख्या एक करोड़ 37 लाख 57 हजार 542 हो गयी है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 7614539, महिला मतदाताओं की संख्या 6142143 है। जबकि किन्नर मतदाताओं की संख्या 839 से बढक़र 860 हो गयी है।
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा कल जारी संशोधित मतदाता सूची के हवाले से आज यह जानकारी दी गयी है। इसके साथ ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने अगले साल एक जनवरी या इससे पहले 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता बनाने का विशेष अभियान भी शुरू किया है।
इसके तहत 23 अक्तूबर 2017 तक की संशोधित मतदाता सूची में कमियों को दूर करने और नये मतदाताओं को शामिल करने का मौका दिया जायेगा। इस बाबत जारी अधिसूचना के मुताबिक संशोधित मतदाता सूची में 23 अक्तूबर से 30 नवंबर तक संभावित मतदाता आवेदन कर सकेंगे और इस अवधि में सुधार संबंधी दावे और आपत्ति भी दर्ज करायी जा सकेंगी। दावों और आपत्तियों का निपटान 11 दिसंबर तक किया जायेगा।मतदाता बनने के लिये ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकेगा। इसके लिये आवेदकों को फॉर्म संख्या छह भर कर इन्हें संबद्ध विधानसभा क्षेत्र में स्थित राज्य निर्वाचन कार्यालय में जमा करना होगा। फार्म संख्या छह के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकेगा। निर्वाचन कार्यालय नये आवेदकों के साथ संशोधित मतदाता सूची अगले साल आठ जनवरी को जारी करेगा।राज्य निर्वाचन कार्यालय की नवीनतम संशोधित मतदाता सूची के मुताबिक दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में 369784 मतदाताओं के साथ मटियाला सीट सर्वाधिक मतदाताओं वाला और 117414 मतदाताओं की संख्या के साथ मटिया महल विधानसभा सीट सबसे कम मतदाताओं वाली सीट हो गयी है।