देव दीपावली 29 नवंबर को: कुडिय़ा घाट पर आयोजन

लखनऊ। श्री शुभ संस्कार समिति ने कुडिय़ा घाट पर 29 नवंबर को गंगा स्नान की पूर्व संध्या पर देव दीपावली का आयोजन कर रही है । महामंत्री रिद्धि किशोर गौड़ ने बताया की मां गोमती की नित्य आरती के 5475 दिन पूर्ण हो रहे हैं। कोरोनावायरस के कारण इस बार छोटे स्वरूप में देव दीपावली का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर शाम को 5:30 बजे से दीपदान प्रारंभ होगा और 7:00 बजे मां गोमती की भव्य आरती उतारी जाएगी । विशेष रुप से इस बार देव दीपावली पर गाय के गोबर से निर्मित दीपक का प्रयोग किया जाएगा और लगभग 501 दीप प्रज्वलित किए जाएंगे।
श्री शुभ संस्कार समिति के महामंत्री रिद्धि किशोर गौड़ ने लखनऊ वासियों से निवेदन किया है। पक्की मूर्तियों का अनादर ना करें। इन्हें कुडिय़ा घाट पर निर्मित पक्के विसर्जन कुंड में रख दे । हम लोगों की टीम गंगा स्नान पर कुडिय़ा घाट पर उपस्थित रहेगी कृपा मूर्तियां देने का कष्ट करें।
उन्होंने सुझाव दिया कि लोग कच्ची मिट्टी या गोबर से बने हुए गणेश लक्ष्मी का पूजन प्रारंभ करें या पिछले साल की मूर्तियों को गंगाजल से स्नान कराकर पुन: पूजा करने की परंपरा शुरू करें । जिससे मूर्तियों को जगह जगह रखकर उनका अनादर ना हो सके। धर्म के प्रति आस्थावान बने।