देश में लागू हुई नई फसल बीमा योजना: पीएम ने दिया तोहफा

modi chenni

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने किसानों को लोहड़ी के मौके पर प्रधानमंत्री नई फसल बीमा योजना का तोहफा दिया है। आज हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को हरी झंडी मिल गई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इस योजना को लेकर कई ट्वीट भी किए। पीएम मोदी ने ट्विटर के जरिए नई फसल बीमा योजना के बारे में बताया। सबसे पहले मोदी ने किसानों को इस योजना को मंजूरी मिलने बधाई दी। उन्होंने कहा कि ये योजना लोहड़ी, पोंगल और बिहु जैसे त्योहार के मौके पर किसानों को सरकार की तरफ से एक भेंट है।पीएम मोदी ने इसके बारे में बताया कि योजना में आपदाओं के दायरे को बढ़ाया गया है। योजना में जल भराव, फसल कटाई के बाद होने वाले नुकसान जैसी आपदाओं को सम्मिलत किया गया है।मोदी ने इस योजना में अब तक की सबसे कम प्रीमियम दर, सरल टेक्नालॉजी जैसे मोबाइल फोन का उपयोग कर नुक़सान का त्वरित आंकलन, निश्चित समय सीमा में पूरे दावे का भुगतान की बात कही है।मोदी ने सभी किसानों से इस योजना के साथ जुडऩे की अपील भी की है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि इस योजना से जुडऩा काफी सरल है।
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि फसल बीमा योजना पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में ऐतिहासिक फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि ये योजना किसानों के लिए एक सुरक्षा कवच का काम करेगी।राजनाथ सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कम प्रीमियम पर अधिक बीमा की पेशकश करेगा, इससे किसानों की क्रय क्षमता में वृद्धि होगी।बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सरकार की इस योजना का स्वागत किया है। शाह ने कहा कि इस योजना से देश के किसानों को अवश्य लाभ होगा।