न मैने किंगफिशर का नाम सुना, न विजय माल्या को जनता हूं-मनमोहन सिंह

Vijay_Mallya_newsबैंक ने विजय माल्या के लोन का गारंटर पीलीभीत के गरीब किसान को कैसे बनाया होगी जांच
मनमोहन ने किसान क्रेडिट कार्ड से 4 लाख का ले रखा है ऋण
लखनऊ मई। बैंक ऑफ बड़ौदा के मुंबई आफिस ने किंगफिशर एयरलाइन्स के मालिक विजय माल्या के लोन का जमानदार गारंटर बता कर उप्र के पीलीभीत के किसान सरदार मनमोहन सिंह के दो अकाउंट सीज करा दिये। पीलीभीत के गांव खजुरिया निभीराम के सरकार मनमोहन के पास आठ एकड़ जमीन और दो बैंक अकाउंट हैं। जिसमें एक लोन अकाउंट है। दोनों में मामूली रकम है। यह अकाउंट तीन महीने सीज रहा। मामला उजागर होने के बाद बैंक ने खाते को मुक्त कर दिया। पीलीभीत से सांसद व केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने मामले को प्रधानमंत्री के समझ ले जाने का भरोसा दिया है। उन्होने कहा कि बैंक ने किसान को कैसे विजय माल्या का गारंटर बना दिया इसकी जांच कराएंगी।
पीलीभीत के नाद ब्रांच के मैनेजर मांगेराम ने कहा कि कुछ महीने पहले मेल आया था। जिसके आधार पर हमने किसान का बचत व ऋण दोनों अकाउंट सीज कर दिए थे। इन्हें शनिवार को फिर से एक्टिव कर दिया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड का अकाउंट नं.01/388 है। इसकी लिमिट 4 लाख रुपए है। बैंक अब पूरे मामले में मनमाहन सिंह का नाम आने की जांच करा रहा है।
बैंक मैनेजर ने मुंबई से आयी ईमेल के आधार पर मनमोहन को माल्या की कंपनी का गारंटर डायरेक्टर बताकर खाता सीज कर दिया है। मनमोहन का कहना है कि न तो वह माल्या को जानते हैं और किंगफिशर कंपनी को। बैंक अफसरों ने बताया कि मनमोहन का बैंक ऑफ बड़ौदा की नाद शाखा बिलसंडा, पीलीभीत में किसान क्रेडिट कार्ड खाता है। जिसका अकाउंटर नंबर 164100004673 है। कुछ समय पहले बैंक प्रबंधक नाद के पास रीजनल ऑफिस एमएमएसआर मुंबई का मेल आया था। जिसमें विजय माल्या की कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के आठ डायरेक्टर, गारंटर के रूप में बताए गए थे। जिनमें क्रमश, सिद्धार्थ विजय माल्या, उत्कर्ष विजय माल्या, विजय माल्या, मनमोहन सिंह, सुभाष रामदुलारे गुप्ता, सुभाष आर गुप्ता, के नाम नाम और अकाउंट लिखे थे। मनमोहन सिंह का खाता बैंक आफ बड़ौदा की नाद शाखा में होने की वजह से मुंबई आफिस से उसे तुरंत बंद करने के निर्देश दिए गए थे। मेल मिलते ही शाखा प्रबंधक मांगेराम ने खाता बंद कर दिया। उनका कहना है कि मनमोहन को किंगफिशर से जुड़ा बताया गया है और इसकी जांच उच्चस्तर पर चल रही है।
प्रधानमंत्री मोदी जी मदद करिये
बैंक की गलतियों से डरे किसान मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपील भेजी हे। जिसमें लिखा है-मोदी जी मैं साधारण सा किसान हूं। कौन माल्या और कौन उसकी किंगफिशर एयरलांइस। कसम से मैं किसी को नहीं जानता। अपने बीबी बच्चों की कसम। मगर क्यूं मेरे साथ धोखा किया जा रहा। जिस जमीन से मैं मेरा परिवार पेट पालता है। आखिर क्यूं उसे साजिश में फंसा दिया गया। तीन महीने हो गए बैंक के चक्कर लगाते-लगाते। चप्पलें घिस गई, दिमाग काम नहीं करता। चिंता में मेरा पूरा परिवार डिप्रेशन में आ गया। पत्नी बीमार हो गई। जवान बेटी है कैसे उसकी शादी करूं। बेटे को पढ़ाऊं भी तो कैसे, मुझे कुछ सूझ नहीं रहा। मेरी जमीन पूरे परिवार का जीवन है। अगर वो साजिश में फंसी तो हम कोई नहीं रह पाएंगे। अब आप मेरी मदद करो। मैं हताश हूं, परेशान हूं। मैं फिर कहता हूं कि माल्या कौन है मैं नहीं जानता। अगर जल्द मुझे इंसाफ नहीं मिला तो हम रह नहीं पाएंगे।
—–