पंजे की पकड़ में आयी साइकिल

rahul-and-akhileshलखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन हो गया है। गठबंधन के बाद कांग्रेस के खाते में 105 सीटें आई हैं जबकि समाजवादी पार्टी 298 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करेगी। गठबंधन के लिए लंबी खींचतान के बाद अब सपा और कांग्रेस चुनावी जंग जीतने के लिए रणनीतियां बनाने में जुट गई हैं। यूपी का चुनावी दंगल जीतने के लिए राहुल गांधी और अखिलेश एक साथ कई रैलियां करेंगे। जानकारी के मुताबिक अखिलेश और राहुल गांधी एक साथ हर चरण में दो रैलियां और पूरे प्रदेश में लगभग 14 रैलियां करेंगे।

अखिलेश यादव 24 जनवरी से अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत नए सिरे से करेंगे। अखिलेश समाजवादी पार्टी की तरफ से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत मंगलवार को सुल्तानपुर से करेंगे। आपको बता दें कि रविवार को ही कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में गठबंधन पर मुहर लगी थी। दोनों पार्टियां मिलकर सूबे के सभी 403 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेंगी। यानि किसी दूसरे छोटे दल को इस गठबंधन में हिस्सेदार नहीं बनाया गया है।
उत्तर प्रदेश में 11 फरवरी से 8 मार्च के बीच सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं. 2012 के विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी ने 224 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी. पिछले चुनावों में बसपा को 80, बीजेपी को 47, कांग्रेस को 28, रालोद को 9 और अन्य को 24 सीटें मिलीं थीं।