प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रियायती दर पर सैलानियों को उपलब्ध कराएगा छग पर्यटन

himachal

रायपुर(आरएनएस)। छग पर्यटन मंडल रायपुर द्वारा राज्य में आने वाले अतिथियों एवं राज्य के सैलानियों के लिए ग्रीष्मावकाश में आकर्षक छूट के साथ पैकेज के माध्यम से पर्यटन स्थलों को दिखाने की योजना का शीघ्र क्रियान्वयन होने जा रहा है। यह जानकारी पर्यटन मंडल के उपाध्यक्ष केदार नाथ गुप्ता ने प्रेस विज्ञप्ति करते हुये बताया कि छग पर्यटन मंडल पर्यटकों/ अतिथियों / छात्र-छात्राओं/वरिष्ठ नागरिकों को पर्यटन स्थल में बने मोटलों में ठहरने के लिए आकर्षक छूट दे रहा है। इस छूट के तहत वरिष्ठ नागरिकों जिनकी आयु 60 वर्ष या इससे अधिक है उन्हें आवास कक्ष के किराये में 30 प्रतिशत की छूट होगी। इसी तरह संपूर्ण कक्ष के आरक्षण किये जाने पर कक्ष किराये में दी जाने वाली छूट भी 30 प्रतिशत होगी। उपाध्यक्ष गुप्ता ने बताया कि नि:शक्त जनों तथा उनके सहयोगी को आवास कक्ष किराये में 30 प्रतिशत छूट होगी। छग के सरकारी विद्यालयों विशेषकर ग्राम पंचायतों के तहत आने वाले विद्यार्थियों को छग के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल से परिचय कराने के लिए एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को अवकाश के दिनों में पर्यटन केंद्रों में भ्रमण करने पर आवास कक्ष में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी साथ ही इस पैकेज के तहत शाकाहारी भोजन जिसमें नाश्ता एवं दोपहर तथा रात्रि का भोजन शामिल है। मात्र 300 रूपए की दर में उपलब्ध कराया जाएगा। इसी तरह बाहर से आने वाले कंपनियों के मेहमानों या राज्य के अंतर्गत विभिन्न औद्योगिक ईकाईयों में कार्यरत कर्मचारियों एवं अधिकारियों के परिवार को पर्यटन स्थलों में पांच या अधिक व्यक्ति होने पर आवास किराये में 20 प्रतिशत छूट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्पोरेट सेक्टर सामूहिक रूप से किसी पर्यटन केंद्र को घूमने के लिए आरक्षित कराना चाहता है तो मात्र उसे 25 सौ रूपए में समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
केदार नाथ गुप्ता पर्यटन मंडल द्वारा प्रदेश के पर्यटन को देश के मुख्य पर्यटन स्थलों में शामिल कराने के दृष्टि से धार्मिक पुरातात्विक एतिहासिक राष्ट्रीय उद्यान एवं वन्य प्राणी अभ्यारणों में पर्यटन की दृष्टि से दो रात तीन दिन के पैकेज में रायपुर गंगरेल चित्रकोट कांगेर घाट एवं नेशनल पार्क भ्रमण की योजना बनाई है। इसी तरह हेरिटेज ट्रेल एक दिवसीय पर्यटन रायपुर चम्पारण राजिम गंगरेल एवं रायपुर की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि नागार्जुन ट्रेल द्वारा एक रात दो दिन रायपुर सिरपुर बारनवापारा एवं रायपुर भ्रमण की योजना बनाई गई है। इसी तरह एनचाटिंग हाईलैंडस के तहत दो रात तीन दिन रायपुर ताला हसदेव बांगो मैनपाट महेशपुर रामगढ़ रायपुर भ्रमण की योजना बनाई गई है। गुप्ता ने बताया कि सिलवेन सराउनडिंग योजना के तहत एक रात दो दिन रायपुर सोमनाथ मदकूदीप ताला बिलासपुर रतनपुर आमाडोब अमरकंटक रायपुर भ्रमण की योजना बनी है। रायपुर राजधानी होने के नाते एवं प्राचीन नगरी होने के नाते सदैव से ही देशवासियों के पर्यटन का केंद्र रहा है। इसलिए रायपुर दर्शन योजना के तहत सुबह 9 बजे से शाम 5.30 के मध्य अवकाश के दिनों में नया रायपुर एवं पुराना रायपुर पर्यटकों को दिखाने की योजना बनाई गई है।
गौरतलब है कि रायपुर का इतिहास हजार वर्षों से भी पुराना है। यहां का दूधाधारी मठ महामाया मंदिर काली मंदिर महादेव घाट कंकाली माता मंदिर कंकाली पारा एवं पुरानी बस्ती क्षेत्र का इतिहास पांच सौ वर्षों से भी अधिक पुराना है। उपाध्यक्ष गुप्ता ने बताया कि ग्रीष्मावकाश की समस्त योजनाएं पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शीघ्र क्रियान्वित की जाएंगी।