फलों के छिलके जो बनाये आपकी त्वचा को और भी खूबसूरत

health-tipsहेल्थ डेस्क। क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फल और सब्जी होते हैं जिनके छिलके भी बहुत उपयोगी होते हों। यह हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं साथ ही महंगे भी नहीं होते। इन्हे त्वचा पर लगाने से त्वचा निखरती है और त्वचा से संबंधित सारी परेशानियां भी खत्म हो जाती हैं।
इन छिलकों का सबसे अच्छा उपयोग है कि इन्हें अंदर की तरफ से अपने चहरे पर रगड़े। यह आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाते हैं, साथ ही उम्र के साथ बढ़ रही झुर्रियों को भी हटाते हैं।
संतरे के छिलके गहराई से आपकी त्वचा को पोषण देते हैं, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं साथ ही यह आपकी त्वचा के रंग को भी निखारता है। दूसरी तरफ अनार के छिलके आपकी त्वचा और बालों दोनों को पोषण देता है। यह मुँहासों से बचता है और नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करता है। तो आइये अब जानते हैं ऐसे ही कुछ फलों और सब्जि़ओं के छिलकों के फायदों के बारे में।
संतरे का छिलका संतरे के छिलके में विटामिन सी और ए पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। विटामिन सी आपके रंग को निखारता है और विटामिन ए झुर्रियों और काले धब्बे को कम करता है। यह मुँहासों को भी दूर करता है।
केले के छिलके केले के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ऑक्सीडेटिवे स्ट्रेस को कम करता है साथ ही हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।
अनार के छिलके अनार के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को कम करने मदद करते हैं। इसके छिलके रंग भी निखारते हैं साथ ही बढ़ती उम्र को भी कम करते हैं।
आलू कोई फल नहीं है आलो कोई फल नहीं है मगर फिर भी यह त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। यह त्वचा का रंग निखारता और आँखों के नीचे की सूजन को भी कम करता है।
नींबू के छिलके नींबू के छिलके में ऐन्टीबैक्टिरीअल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के रोगों से लडऩे में मदद करता है। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा का रंग भी निखारता है।
सेब के छिलके इसमें पॉलीफेनोल्स पाया जाता है जो नए सेल को बनाने में मदद करता है और फ्री रेडिकल्स से भी बचता है।
पपीता के छिलके इसमें मौजूद हाइड्रोक्ससी त्वचा के रंग को हल्का करती है और दाग धब्बे भी दूर करती है।