फोर्ब्स की सूची में शुमार हुए 45 भारतीय

forbs 30 under 30

बिजनेस डेस्क। विश्व की जानामानी पत्रिका फोर्ब्स में 45 भारतीय की 30 साल से कम आयु के सफल व्यक्तियों की सालाना सूची में 45 भारतीय और भारतीय मूल के लोग शामिल हैं जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बिल्कुल नई परिस्थितयां तैयार कीं। फोर्ब्स की 30 अंडर 30 की सूची में 600 पुरुष-महिलाएं शामिल हैं जो अमेरिका के सबसे महत्वपूर्ण युवा उद्यमी, रचनात्मक नेतृत्व और चमकते सितारे हैं। ये उद्यमी उपभोक्ता प्रौद्योगिकी, शिक्षा, मीडिया, विनिर्माण एवं उद्योग, कानून एवं नीति, सामाजिक उद्यमी, विज्ञान और कला क्षेत्रों से जुडे हैं।
फोर्ब्स  ने कहा, पहले पेशेवर सफलता के लिए युवावस्था बाधा मानी जाती थी। बुजुर्गी का अर्थ था ज्यादा संसाधन, ज्यादा ज्ञान, ज्यादा पैसा, अब ऐसा नहीं है। जो प्रौद्योगिकी के दौर में बड़े हुए हैं उनकी महत्वाकांक्षाएं बड़ी हैं। ये गतिशील, उद्यमशील और बेताब डिजिटल दुनिया के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जिसमें वे बड़े हुए हैं। यदि 30 से कम साल में आप दुनिया बदलना चाहते हैं तो अब लाभ की स्थिति में हैं। उपभोक्ता प्रौद्योगिकी खंड में 22 साल के रितेश अग्रवाल हैं जो ओयोग रुम्स के संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी हैं। फोर्ब्स की सूची में शुमार हुए 45 भारतीय ने कहा, ऐसे देश में जहां कम किराए वाली होटल श्रृंखला की उपलब्धता कम है ओयो ने पूरे भारत के 100 शहरों में 2,200 छोटे होटलों का नेटवर्क तैयार किया है।
सूची में गगन बियाणी और नीरज बेरी का भी नाम है जो मोबाइल एप्लिकेशन, स्प्रिग के सह-संस्थापक हैं। यह मोबाइल एप्लिकेशन लोगों को स्वास्थ्यवद्र्धक खाना ढूंढने और मंगवाने तथा तेजी से इसकी आपूर्ति कराने में मदद करता है। इसमें 25 साल की करिश्मा शाह का भी नाम है जो एल्फाबेट के गूगल एक्स से जुड़ी हैं। हालीवुड एवं मनोरंजन क्षेत्र से 27 साल की कनाडाई लिली सिंह का नाम है जो लेखक-हास्य कलाकार हैं और नए दौर के सितारों में शामिल जिन्होंने यू-ट्यूब के जरिए अपने प्रशंसक बनाए। भारतीय मूल के अन्य सफल लोगों नीला दास शामिल हें जो सिटी गु्रप की उपाध्यक्ष हैं।
29 साल की दिव्या नेट्टिमी वाइकिंग ग्लोबल इन्वेस्टर में निवेशक विश्लेषक हैं। इस सूची में विकास पटेल का भी नाम है जो हेज फंड मिलेनियम मैनेजमेंट में वरिष्ठ विश्लेषक हैं। इधर 29 साल के नील राय कैक्सटन ऐसोसिएट्स में निवेश विश्लेषक हैं और तीन लोगों की टीम का हिस्सा हैं जो 60 करोड़ डालर के पोर्टफोलियो वाले बडे हेज फंड का प्रबंधन करते हैं। इनके अलावा उद्यम पूंजी खंड में विशाल लुगानी और 27 साल के अमित मुखर्जी का नाम है।