बिहार विधानसभा भंग: नीतीश ने दिया इस्तीफा

biharपटना। राजधानी के पुराना सचिवालय में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में वर्तमान विधानसभा को भंग करने की सिफारिश की गई। बैठक के बाद नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलकर कैबिनेट के निर्णय से अवगत कराया तथा मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया।राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने मुख्यमंत्री के इस्तीफे तथा विस भंग करने की कैबिनेट की सिफारिश को स्वीकार कर लिया। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नई सरकार के गठन तक कार्यकारी मुख्यमंत्री बने रहने का आग्रह किया। अब नीतीश कुमार नई सरकार के बनने तक कार्यकारी मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करेंगे। आज शाम राजद-जदयू-कांग्रेस महागठबंधन की बैठक में नीतीश कुमार को नेता चुन लिया जाएगा। बैठक में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, जदयू अध्यक्ष शरद यादव, कांग्रेस के बिहार प्रभारी सीपी जोशी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद भी शामिल रहेंगे।
विधानसभा के एनेक्सी भवन में होने वाली इस बैठक में राजद, कांग्रेस के साथ ही जदयू के सभी नवनिर्वाचित विधायक और विधान पार्षद शामिल होंगे। इसमें बिहार विधानमंडल दल के नेता के रूप में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर औपचारिक मुहर लग जाएगी।
महागठबंधन की उक्त बैठक के पहले आज नीतीश कुमार के आवास पर जदयू विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में विधायकों की मौजूदगी में नीतीश कुमार को दोनों सदनों का नेता चुनने के मसले पर सहमति बनाई जाएगी। दूसरी ओर बिहार कांग्रेस में भी उसी वक्त विधायक दल की बैठक सदाकत आश्रम में होगी। इसके पहले राजद ने नीतीश के नाम की शुक्रवार को ही सिफारिश कर दी है।