बोले राजनाथ: कश्मीर कोई छीन नहीं सकता

लखनऊ। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि कश्मीर हमारा है और हमसे कोई भी इसे छीन नहीं सकता है। उन्होंने संकेत दिया कि यदि जरुरत पड़ी तो देश की सुरक्षा के लिए फिर से सीमा को पार करने में नहीं हिचकिचायेंगे। राजनाथ सिंह ने एक निजी चैनल से बातचीत में कहा, कोई भी कश्मीर को हमसे ले जा नहीं सकता है। उन्होंने कहा कि जो लोग जिहाद का प्रचार कर रहे हैं। मैं उन्हें कहना चाहता हूं कि पहले वह स्वयं जिहाद की सच्चाई को समझें और उसके बाद कश्मीर के हमारे बच्चों को बहकाने का प्रचार करें।
उन्होंने कहा कश्मीर के युवा बच्चे सभी हमारे बच्चे हैं और सरकार ने पहली बार पत्थरबाजी में शामिल होने वालों को माफ कर दिया है। कश्मीर में पत्थरबाजी की 9000 मामले थे। देश की बाह्य चुनौतियों का उल्लेख करते हुए सिंह ने कहा कि भारत पड़ोसियों से अच्छे संबंध चाहता है, किंतु पाकिस्तान इसे समझ नहीं रहा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसको स्पष्ट किया था। उन्होंने कहा मित्र बदले जा सकते हैं किंतु पड़ोसी नहीं। हम पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं, लेकिन पाकिस्तान सुनने को तैयार नहीं है। पाकिस्तान संयुक्त राष्ट् द्वारा चिन्हित आतंकवादी हाफीज सईद को पनाह दे रहा है जिसने बड़ी संख्या में लोगों की हत्याएं की है।
पाकिस्तान को इशारों में चेतावनी देते हुए गृहमंत्री ने कहा, हम चाहते हैं कि आप यह विश्वास करें कि हम सीमा को सुरक्षित रखेंगें। जरुरत पड़ी तो हम अपने देश को बचाने के लिए सीमा को पार करेंगे। उन्होंने कहा जिस रफ्तार से हमारा देश विकसित हो रहा है मेरा मानना है कि वह समय बहुत दूर नहीं है जब हम विश्वास के पांच देशों की पंक्ति में खडे होंगे और हम विश्व के सुपर पावर बनेंगे।