भारतीय शेरों ने किया कंगारूओं का शिकार: 50 रन से रौंदा

खेल डेस्क। कोलकाता में खेले गए दूसरे वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 50 रन से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 253 रन की चुनौती दी थी, जिसके जवाब में कंगारू टीम 43.1 ओवर में सिर्फ 202 रन ही बना सकी। चाइनामैन बोलर कुलदीप यादव ने इस मैच में हैट-ट्रिक लेकर कंगारू टीम की कमर ही तोड़ दी और ऑस्ट्रेलिया की इस हार में अहम भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मारकस स्टोइनिस ने सबसे ज्यादा 62 रन का योगादान दिया। स्टोइनिस अंत तक आउट नहीं हुए। कुलदीप के अलावा भुवनेश्वर कुमार ने भी 3 विकेट अपने नाम किए। इनके अलावा यजुवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या ने भी 2-2 विकेट अपने नाम किए। कैप्टन विराट कोहली (92) को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
253 रन के जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भुवनेश्वर कुमार ने अपनी स्विंग में ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर्स को फंसा लिया। भुवी ने पहले पारी के तीसरे ओवर में हिल्टन कार्टराइट (1) को बोल्ड किया इसके बाद 5वें ओवर में उप-कप्तान डेविड वॉर्नर (1) को स्लिप में खड़े अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कर मेहमान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। इसके बाद स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े।
इससे पहले 39 रन पर खेल रहे ट्रैविस हेड भारत के लिए खतरनाक साबित होते कि यजुवेंद्र चहल ने उन्हें चलता कर दिया। ट्रैविस हेड की जगह क्रीज पर आए ग्लेन मैक्सवेल भी कुछ खास नहीं कर पाए और चहल ने उन्हें विकेट के पीछे खड़े एमएस धोनी के हाथों स्टंप आउट करा दिया। यह चहल का दूसरा विकेट था और इस विकेट के बाद स्मिथ ने स्टोइनिस के साथ मिलकर पारी को एक बार फिर संभालने का प्रयास किया। हालांकि अभी 5वें विकेट के लिए स्मिथ और स्टोइनिस ने मिलकर 32 रन ही जोड़े थे कि स्मिथ को हार्दिक पंड्या ने जाडेजा (स्थानापन्न खिलाड़ी) के हाथों कैच आउट करा दिया। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया ने कैप्टन विराट कोहली (92) की शानदार पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 252 रन बनाए। कोहली के अलावा भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे (55) एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने इस मैच में हाफ सेंचुरी जड़ी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन कोल्टर नाइल और केन रिचर्डसन ने 3-3 विकेट अपने नाम किए। भारत की पारी के अंतिम ओवरों में बारिश ने भी खलल डाला और 47.3 ओवर में बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा था। कुछ देर बाद बारिश रुकी और खेल फिर से शुरू हुआ। बारिश के बाद भुवनेश्वर कुमार (20) और कुलदीप यादव (0) आउट होकर तुरंत ही पविलियल लौट गए। बारिश के बाद ऑस्ट्रेलिया द्वारा फेंकी अंतिम 15 बॉल में भारतीय टीम 15 रन ही और जोड़ सकी और इस तरह 252 रन पर ऑल आउट हो गई।