भारत नही देखा घूम आइये चीन

नयी दिल्ली ।china mapभारत 2016 को चीन पर्यटन वर्ष के रूप में भी मना रहा है।भारतीय पर्यटकों को आकर्षिक करने की पहल को बढ़ावा देने के लिए इन दिनों चीन का प्रतिनिधिमंडल भारत आया हुआ है जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच पर्यटन के क्षेत्र में बनी सहमति को गति प्रदान करने की पहल का हिस्सा है।

भारत से पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए चीन राष्ट्रीय राजधानी में सांस्कतिक संध्याए कंसर्टए परंपरागत झांकीए चीनी कलाकारों के कार्यक्रमए सिचुआन ओपेराए पांडा डॉल जैसे कार्यक्रम आयोजित कर भारतीयों को अपनी संस्कति से रूबरू कराने की पहल कर रही है।

प्रतिनिधिमंडल का नेतत्व करने वाले सिचुआन प्रांत के एक्जक्यूटिव वाइस गवर्नर बांग निंग ने यहां कहा कि भारत और सिचुआन पर्यटन के लिहाज से बेहद आकर्षक स्थल हैं । भारत की तरह ही चीन के सिचुआन प्रांत की समद्ध सांस्कतिक धरोहर है और वहां की सांस्कतिक विविधता सदियों पुरानी है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2015.2016 में सिचुआन प्रांत को पर्यटन से 26ण्10 अरब युयान का राजस्व प्राप्त हुआ था जो इससे पूर्व के वर्ष की तुलना में 27 प्रतिशत अधिक है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारी पहल से भारत के लोगों को सिचुआन के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी और वे यात्रा के लिए प्रोत्साहित होंगे।