मुख्य सचिव रंजन बोले: प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा की बने रणनीति

Alok ranjan sc 5लखनऊ। यूपी के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि प्राथमिक स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान कराने हेतु बेहतर रणनीति बनानी होगी। उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी नहीं है, बल्कि आवश्यकता है कि वे छात्रों को बेहतर शिक्षा देकर समाज में अपनी बेहतर छवि बनायें। उन्होंने यह भी कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में पढऩे हेतु छात्रों का रुझान बनाने हेतु प्राइवेट स्कूलों की भांति हिन्दी मातृ भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी विषय के पढ़ाने पर बल दिया जाये। उन्होंने कहा कि वर्तमान में छात्रों की उपस्थिति प्राथमिक स्कूलों में मात्र 52 या 53 प्रतिशत है, जिसकों बढ़ाने हेतु कारगर प्रयास सुनिश्चित किये जायें।
मुख्य सचिव आज यहां होटल क्लार्क में आयोजित दो दिवसीय वर्कशाप ऑन इम्प्रूविंग क्वालिटी आफ बेसिक एजुकेशन के समापन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर अच्छे शिक्षकों का अवश्य सम्मान कराया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में वर्तमान शैक्षिक सत्र से स्कूल कैलेण्डर निर्गत कराया जायेगा, जिसमें तिथिवार लेसन प्लान, लर्निंग स्तर आदि शैक्षिक क्रियाकलापों सहित माहवार पढ़ाने का भी कार्यक्रम निर्गत किया जाये। उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में भी अब प्रत्येक शैक्षिक सत्र में 04 यूनिट टेस्ट लेकर छात्रों की बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के प्रयास किये जायें। उन्होंने कहा कि बच्चों को पढऩे की ओर आकर्षित करने हेतु स्कूल चलो अभियान प्रत्येक शैक्षिक सत्र में चार बार माह अप्रैल, जुलाई, दीपावली तथा शीत ऋतु के अवकाश के उपरान्त भी चलाया जाये। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान क्वालिटी एजुकेशन का निरीक्षण वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अवश्य कर उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये।
श्री रंजन ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण नियमित रूप से कराने हेतु शिक्षा विभाग के अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों को अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन आगामी अप्रैल से प्रस्तुत करने की सुविधा उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने कहा कि अभिभावकों तथा अध्यापकों के उपयोगार्थ हेल्पलाइन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुये एजुकेशन चैम्पियन विकसित किया जाये। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा में न्यूज लेटर प्रारम्भ कराया जाये, ताकि अध्यापकों, शिक्षाविदों व अन्य सम्भ्रांत नागरिकों द्वारा अपने आर्टिकल देने के साथ-साथ शैक्षिक गतिविधियों का भी प्रकाशन कराया जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा निदेशक बेसिक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भी विद्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण कर शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु कारगर प्रयास सुनिश्चित कराने होंगे।
वर्कशाप में जिलाधिकारी कन्नौज श्री अनुज कुमार झा सहित अन्य दो जिलाधिकारियों को भी प्राथमिक विद्यालयों के उत्थान हेतु अच्छे कार्य करने हेतु प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया।