मोदी की मैरिज डिप्लोमेसी: भारत- पाक हैरान

The Prime Minister, Shri Narendra Modi visits the Prime Minister of Pakistan, Mr. Nawaz Sharif's home in Raiwind, where his grand-daughter's wedding is being held, at Lahore, Pakistan on December 25, 2015.

विशेष संवाददाता,
नई दिल्ली। अफगानिस्तान के बाद अचानक पीएम मोदी पाकिस्तान पहुंच दुनिया को हैरान कर दिया। सबसे ज्यादा पशोपेश में भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस रही। हैरान कांग्रेस को शुरू में समझ में नहीं आया कि वह देश के प्रधानमंत्री मोदी की मैरिज डिप्लोमेसी की पाकिस्तान नीति की वह आलोचना करे या समर्थन। पार्टी ने यूथ विंग से विरोध कराने के बाद शादी समारोह में गये प्रधानमंत्री की आलोचना की।
मोदी की पाकिस्तान नीति में मैरिज डिप्लोमेसी देश की राजनीति के लिए एकदम नया है। पाकिस्तान से अच्छे संबंध की वकालत करने वाले तमाम स्वयंसेवी संगठन एवं बुद्धजीवी परेशान है। मोदी की पाकिस्तान नीति को लेकर लम्बे समय से आलोचना करने वाले भी इस कदम से आश्र्चचकित रह गये।
बता दें कि जुम्मे को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काबुल से सीधे लाहौर गए। शाम 4.52 बजे उनका विमान लाहौर हवाई अड्डे पर लैंड हुआ जहां पर पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी की और गले मिलकर स्वागत किया। एयरपोर्ट पर ही मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद मोदी नवाज शरीफ के साथ उनके घर के लिए रवाना हो गए। करीब डेढ़ घंटे तक चली मुलाकात के दौरान मोदी करीब एक घंटे तक नवाज के घर में रहे। शुक्रवार को नवाज की पोती की शादी में भी मोदी शिरकत किया। हेलीकॉप्टर से शरीफ के घर पहुंचे जहां पहले से ही उनके स्वागत की जोरदार तैयारी थी। नवाज की पोती की शादी में पहुंचे पीएम मोदी ने पिंडी चना और पनीर से बने शाकाहारी भोजन का लुत्फ लिया।
पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी ने मोदी और नवाज की मुलाकात को लेकर मीडिया से बातचीत में कहा कि दोनों मुल्कों के बीच बातचीत को आगे बढ़ाने पर सहमति बनी है। उन्होंने कहा दोनों नेता एक दूसरे के सहयोग से मुद्दों को सुलझाने के लिए सहमत हैं। पाकिस्तान की दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो ने प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा नरेंद्र मोदी पाकिस्तान में आपका स्वागत। विवादित मुद्दों को सुलझाने का एक मात्र जरिया है लगातार एक- दूसरे से जुड़े रहना। गौर हो कि काबुल से मोदी ने ट्विटर पर जानकारी दी कि वे भारत लौटने से पहले लाहौर जाकर पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ से मुलाकात करेंगे। बता दें कि सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी का यह पहला पाकिस्तान दौरा है।