मोदी बोले: फिट इंडिया को बनायें जन आंदोलन

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज फिट इंडिया कैंपेन की शुरुआत करते हुए लोगों से इसे जन आंदोलन बनाने का आग्रह किया। पीएम ने यह भी बताया कि अचानक इस अभियान की जरूरत क्यों पड़ी। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे धीरे-धीरे हम अपने फिटनेस के प्रति उदासीन होते जा रहे हैं। पीएम ने फिटनेस के लिए तकनीक का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर तंज कसते हुए कहा कि आजकल हम चलते कम हैं, गिनते ज्यादा हैं।
पीएम ने इंदिरा गांधी स्टेडियम में अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि आज हम तकनीक के भरोसे जीने लगे हैं। उन्होंने कहा कि फिटनेस हमारे जीवन के तौर-तरीकों रहन-सहन का अभिन्न अंग रहा है। उन्होंने कहा, यह भी सच है कि समय के साथ फिटनेस को लेकर हमारे समाज में एक उदासीनता आ गई है। उन्होंने कहा कि फिटनेस को एक उत्सव के रूप में मानक के तौर पर स्थापित करें।
पीएम ने तकनीक के भरोसे रहने वाले लोगों पर तंज कसते हुए कहा, तकनीक ने हमारी ऐसी हालत कर दी है कि हम चलते कम हैं और गिनते ज्यादा हैं। तकनीक हमें गिनकर बताती है कि आज आप इतने स्टेप चले हैं। मोबाइल पर कदम गिन रहे हैं। कुछ लोग डेली लाइफ में इतने व्यस्त हैं कि फिटनेस पर ध्यान ही नहीं देते हैं और भरपूर खाते हुए डायटिंग पर चर्चा खूब करते हैं। कुछ लोग मोबाइल पर फिटनेस वाला ऐप डाउनलोड करने में सबसे आगे होते हैं लेकिन कुछ दिन बाद देखते ही नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग फिटनेस के लिए घर में एक बड़ा जिम रखते हैं लेकिन उसकी सफाई के लिए एक नौकर भी रखते हैं क्योंकि वो कभी खुद साफ नहीं कर सकते हैं। बाद में फिर वे उसे भूल भी जाते हैं। यानी ढाक के तीन पात।