मोदी सरकार के अच्छे दिन यानि सब कुछ मंहगा

modi pmनई दिल्ली। मिडिल क्लास की उम्मीदों पर मोदी सरकार ने पानी फेर दिया है। आम बजट 2016-17 में मध्यम वर्ग के लिए राहत की कोई खबर नहीं है, उल्टा उस पर महंगाई का बोझ डाल दिया गया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पहले तो आयकर स्लैब में कोई बदलाव ना कर वेतनभोगियों को झटका दिया। इसके बाद सर्विस टैक्स को बढ़ाकर सब कुछ महंगा कर दिया। आम बजट में सर्विस टैक्स 14.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है, यानी सब कुछ महंगा।

जानें क्या-क्या हुआ महंगा
सर्विस टैक्स में 0.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद सब कुछ महंगा हो गया है। यानी अब आप रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं तो आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। हवाई और रेल यात्रा पर भी आपकी जेब पर भार पड़ेगा। वहीं केबल, सिनेमा, मोबाइल बिल और ब्यूटी पार्लर का बिल भी बढ़ जाएगा। वित्त मंत्री ने बीड़ी को छोड़कर तंबाकू उत्पादों पर उत्पाद शुल्क 10 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा है। इससे सिगरेट, सिगार, गुटखा और पान मसाला महंगा हो जाएगा। वहीं छोटी-बड़ी सभी तरह की कारें भी महंगी कर दी गई हैं। ब्रांडेड कपड़ों को लेकर भी अब जेब ढीली होने जा रही हैं, क्योंकि इनपर भी कर बढ़ा दिया गया है। कोयले पर 400 रु प्रति टन का क्लीन एनर्जी सेस लगाया गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि इससे बिजली के रेट भी बढ़ सकते हैं।
यह चीजें होंगी सस्ती
बढ़ती महंगाई के बीच वित्त मंत्री ने मिडिल क्लास को कुछ राहत देने की घोषणा की है। अगर आप 50 लाख तक का मकान खरीदते हैं तो आपको 50 लाख रुपए की छूट मिलेगी। हालांकि यह पहली बार मकान खरीदने वालों के लिए ही होगी। ऐसे में कहा जा सकता है कि लोन सस्ता होगा। इसके साथ ही डाइलेसिस में काम आने वाली मशीनों पर छूट दी जाएगी। इससे डाइलेसिस कराने वाले लोगों को यह सुविधा सस्ती होगी।