यूपी और एमपी पर है आतंकियों की नजर

terrorismलखनऊ। आतंकियों के निशाने पर यूपी व एमपी समेत पूरा देश है। देशभर में फैले आतंकी कहीं भी किसी भी जगह को निशाना बना सकते है। ऐसे में जरुरी है सुरक्षाबलों के साथ-साथ लोग भी सजग रहे। कहीं भी किसी तरह की अनजान वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति समझ में आएं तो तत्काल क्षेत्रीय प्रशासन को इत्तला करें। खतरे की आशंका के मद्देनजर इंटेलीजेंस ब्यूरो ने फिर से बड़े आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक वाराणसी से मुंबई जा रही महानगरी एक्सप्रेस ट्रेन में मानिकपुर स्टेशन के पास टाइम बम मिलने से यात्रियों में अफरातफरी मच गई। सही वक्त पर सूचना मिल जाने से बम को डिफ्यूज कर दिया गया। माना जा रहा है कि आतंकियों ने बम को इलाहाबाद से बोगी में रखा होगा। फिरहाल जवान मामले की गहराई से जांच-पड़ताल कर रहे है। यूपी सरकार को भेजे अलर्ट में इंटेलीजेंस ब्यूरो ने कहा है कि सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखने के साथ ही किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जाए। संवेदनशील जगहों पर पुलिस का पहरा लगा दिया जाय। तलाशी अभियान तेज किया जाय। पुलिस को हर वक्त हाई अलर्ट पर रखने की जरुरत है।
माना जा रहा है कि हाल ही में प्रदेश के कई जिलों में सांप्रदायिक दंगे हुए। कई जगहों पर कर्फयू भी लगाना पड़ा था। केंद्र ने भी सतर्क रहने के निर्देश दिए है। ऐसे में पहले से ही यूपी व मध्यप्रदेश के सामने कई चुनौतियां है और अब आतंकी पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। महानगरी एक्सप्रेस के वाकये के बाद पुलिस के साथ इंटेलीजेंस, एटीएस और खुफिया एजेंसी भी सतर्क हो गई। जिलों के पुलिस अधिकारी जरूर खुफिया सूचनाओं को लेकर टेंशन में है। लेकिन किसी तरह का खलल नहीं पड़े इस वजह से पुलिस को सक्रिय रहना होगा। खासकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी, अयोध्या, आगरा, इलाहाबाद, फैजाबाद व लखनउ आदि शहरों में आतंकी हमलों की आशंका ने पुलिस की चिंता और भी बढ़ा दी है।
इसकी बड़ी वजह यह है कि यूपी व एमपी सिमी संगठन का गढ़ है और उनकी प्रदेश के कई जिलों में गहरी पैठ है। इसीलिए इन राज्यों में आतंकियों की नापाक नजरें गड़ी हैं। पिछले हफ्ते देश भर के अलग-अलग हिस्सों से जो 18 संदिग्ध आतंकवादी पकड़े गए हैं। उनमें से ज्यादातर आईएसआईएस के समर्थक हैं। इन लोगों ने पूछताछ में जो खुलासा किया है वो ये कि उनका इरादा हिंदुस्तान में भी पेरिस की तर्ज पर जगह-जगह हमले करना था। ऐसे में आईएसआईएस की इस धमकी को हल्के में नहीं लिया जा सकता। जनवरी के शुरुआत में पाक सीमा से घुसे आतंकियों ने भारत के प्रमुख एयरफोर्स स्टेशन पठानकोट पर हमला किया था, जिसके बारे में खुफिया एजेंसियों ने पहले ही पंजाब सरकार को अलर्ट जारी कर दिया था, लेकिन चूक के चलते हमलावर स्टेशन परिसर में घुसने में कामयाब हो गए। इसलिए ऐसी गलती यूपी व एमपी में नहीं किया जाना चाहिए। वाराणसी बिहार व झारखंड का बार्डर है इसलिए यहां ज्यादा चैकसी बरतनी होगी। पुलिस के मुताबिक महानगरी ट्रेन में सफर कर रहे अशोक नाम के शख्स ने देखा कि एस थ्री कोच के पास एक बैग रखा है। इसकी सूचना उन्होंने गार्ड को दी। गार्ड ने मानिकपुर के स्टेशन मास्टर को जानकारी दी। स्टेशन पर बम निरोधक दस्ता पहुंचा और लावारिस बैग में टाइम बम मिला। ट्रेन और प्लेटफॉर्म खाली कराकर बम को डिफ्यूज किया गया। पुलिस के मुताबिक कुछ तकनीकी समस्या की वजह से बम नहीं फटा। अगर ये बम फटता तो तीन बोगियों के परखचे उड़ सकते थे।