यूपी फिर बनायेगा रिकार्ड: एक दिन में लगेंगे 5 करोड़ पौधे

Alok ranjan sc 5लखनऊ। यूपी के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी कार्यक्रम के अन्तर्गत वर्ष 2016 के वर्षाकाल में माह जुलाई के निर्धारित एक दिन 24 घन्टे में लगभग 6500 स्थलों पर 05 करोड़ पौधों का रोपण कराया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिलाधिकारियों द्वारा वृक्षारोपण कार्यों के सम्पादन में अन्य सम्बन्धित विभागों का योगदान सुनिश्चित कराकर इस कार्यक्रम की सफलता प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 के समस्त वृक्षारोपण स्थल की कोडिंग एन0आई0सी0 की आई0जी0आर0एस0 आधारित कोड के अनुसार कराई जाये। उन्होंने कहा कि जनपदवार समस्त कार्यों का प्रभावी अनुश्रवण सुनिश्चित करने हेतु एन0आई0सी0 के सहयोग से समस्त रोपण स्थलों का जनपदवार पूर्ण ऑनलाइन डाटा बेस तैयार कराया जाये।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश समस्त जिलाधिकारियों को परिपत्र जारी कर दिये हैं। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला वृक्षारोपण समिति जिसके सदस्य सचिव प्रभागीय वनाधिकारी है, के माध्यम से उक्त कार्य सम्पन्न कराया जाये। उन्होंने कहा कि मुख्य विकास अधिकारियों, अपर जिलाधिकारियों, समस्त उप जिलाधिकारियों, तहसीलदार तथा खण्ड विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला सम्भागीय परिवहन अधिकारी तथा जिला विद्यालय निरीक्षक गठित समिति के सदस्य के रूप में अपने-अपने कार्यक्षेत्र के साथ-साथ इस कार्यक्रम के अन्तर्गत सौंपे गये कार्यों का सम्पादन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला वृक्षारोपण समिति द्वारा इस विशेष वृक्षारोपण कार्य के सम्पादन हेतु जनपद स्तर पर एक कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाये तथा जिसका संचालन सम्बन्धित प्रभागीय वनाधिकारी के द्वारा किया जाये।
श्री रंजन ने कहा कि निर्धारित तिथि पर विभिन्न रोपण स्थलों पर वृक्षारोपण कार्य को कराने हेतु समस्त आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से पूर्ण कराने की जिम्मेदारी जनपद के सम्बन्धित प्रभागीय वनाधिकारी/प्रभागीय निदेशक की होगी। उन्होंने कहा कि इस विशेष वृक्षारोपण कार्य में लगे समस्त वनाधिकारियों को वृक्षारोपण सम्पन्न होने तक वन विभाग से इतर किसी भी ड्यूटी से मुक्त रखते हुये वन विभाग के वाहनों का भी अधिग्रहण न किया जाये ताकि वृक्षारोपण हेतु किये जाने वाले समयबद्ध कार्यों के सम्पादन में किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो तथा समस्त कार्य निर्धारित टाइम लाइन के अनुसार सम्पादित कराया जा सके। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2016-17 हेतु निर्धारित वृक्षारोपण लक्ष्यों की पूर्ति हेतु जनपद की जिला योजना में वन विभाग की आवश्यकता के अनुरूप परिव्यय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
मुख्य सचिव ने कहा कि विश्व कीर्तिमान हेतु निर्धारित तिथि को 24 घन्टे में वृक्षारोपण कार्य हेतु निर्धारित तिथि से 02 दिन पूर्व तथा 02 दिन पश्चात् तक पर्याप्त श्रमिकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि उक्त अवधि में जनपद में मनरेगा के अन्तर्गत पंजीकृत समस्त श्रमिकों को उनके ग्राम के निकटस्थ वृक्षारोपण स्थल पर वृक्षारोपण कार्य हेतु निर्देशित कर दिया जाये तथा यह भी सुनिश्चित कर लिया जाये कि वृक्षारोपण दिवस पर प्रत्येक वृक्षारोपण स्थल पर पर्याप्त संख्या में श्रमिक उपस्थित रहें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकास खण्ड को एक सेक्टर तथा प्रत्येक तहसील को एक जोन के रूप में चिन्हित कर खण्ड विकास अधिकारी को अपने ब्लाक हेतु सेक्टर अधिकारी, तहसीलदार को अपने तहसील हेतु जोनल अधिकारी तथा उप जिलाधिकारी को अपने सब डिवीजन हेतु वरिष्ठ जोनल अधिकारी नामित किया जाये।