यूपी में एस्सेल ग्रुप जल्द करेगा 8500 करोड़ का निवेश

Displaying PRESS .jpgDisplaying PRESS .jpgcm14marलखनऊ। यूपी के सीएम अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवास पर एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन डॉ0 सुभाष चन्द्रा ने मुलाकात की। भेंट के दौरान डॉ0 चन्द्रा ने मुख्यमंत्री के नेतृत्व की प्रशंसा की और कहा कि प्रदेश सरकार बेहतरीन काम कर रही है। प्रदेश में विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं और निवेश की अपार सम्भावनाएं उद्यमियों का इंतजार कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश में विकास को गति देने के लिए तेजी से फैसले ले रही है।
डॉ0 सुभाष चन्द्रा ने प्रदेश सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों की तारीफ करते हुए कहा कि पूर्व में एस्सेल ग्रुप तथा उत्तर प्रदेश सरकार के बीच 10 हजार करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे, जिसमें से 1,500 करोड़ रुपए का निवेश किया जा चुका है। उन्होंंने कहा कि शेष 8,500 करोड़ रुपए का निवेश भी शीघ्र ही किया जाएगा।
एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि उनका ग्रुप प्रदेश में पावर ट्रान्समिशन, इन्फ्रा, रिवरफ्रण्ट डेवलप्मेण्ट, सोलर प्रोजेक्ट, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, साइड डेवलप्मेण्ट प्रोजेक्ट तथा कई अन्य स्टेट हाई-वे प्रोजेक्टों पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में एस्सेल वल्र्ड से भी बड़ा प्रोजेक्ट लगाया जाएगा। प्रदेश सरकार से निवेश के सम्बन्ध में हो रही चर्चा के मद्देनजर उनका ग्रुप प्रदेश में और अधिक निवेश कर सकता है।
इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश के विकास कार्यों में एस्सेल ग्रुप का योगदान प्रशंसा योग्य है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में उत्तर प्रदेश के विकास में इस ग्रुप की भागीदारी और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि एस्सेल ग्रुप के चयरमैन डॉ. सुभाष चन्द्रा से उत्तर प्रदेश के विकास के सम्बन्ध में आज हुई चर्चा काफी सकारात्मक है।
प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि एस्सेल ग्रुप की टीम तथा प्रदेश सरकार के अधिकारी अगले एक सप्ताह के अन्दर प्रदेश में निवेश की सम्भावनाओं जैसे लॉजिस्टिक्स, मार्केटिंग, इण्डस्ट्रियल, एग्री मार्केट सेण्टर्स के निर्माण, गोमती रिवरफ्रण्ट का विकास तथा अन्य शहरों की विकास योजनाओं में सहयोग पर विचार-विमर्श करेंगे। उन्होंने कहा कि निवेश की योजनाओं का चिन्हीकरण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बड़ी-बड़ी परियोजनाओं को पीपीपी मॉडल के आधार पर विकसित करना चाहती है। अत: एस्सेल ग्रुप के साथ इसकी सम्भावनाओं पर भी चर्चा होगी। मुलाकात के दौरान पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद मुलायम सिंह यादव भी मौजूद थे। उन्होंने एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन का स्वागत करते हुए आशा व्यक्त की कि वे पूरे मनोयोग से उत्तर प्रदेश के विकास में अपना योगदान देंगे।