यूपी में कोरोना का कम्युनिटि स्प्रेड का लगेगा पता

लखनऊ। यूपी में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में कमी देखने को नहीं मिल रही है। प्रतिदिन साढ़े चार हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को भी राज्य में 4991 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस तरह प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की संक्या 1 लाख 77 हजार 239 तक पहुंच गई है।
बीते 24 घंटे में कोरोना के कारण 66 लोगों की जान गई है। राज्य में अब तक कोविड-19 महामारी की चपेट में आकर 2797 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में फिलहाल कोरोना के 47 हजार 785 सक्रिय मामले हैं, जिनका इलाज चल रहा है। वहीं अभी तक 1 लाख 26 हजार 657 लोग इस बीमारी को मात देने में कामयाब रहे हैं।
दूसरी तरफ, अब यूपी में कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेड का पता लगाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने सीरो सर्वे कराने का फैसला किया है। 11 जिलों में सीरो सर्वे होगा। अधिकारियों ने अगले सप्ताह से सीरो सर्वे के शुरू होने की उम्मीद जाहिर की है। कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। कई जिलों में वायरस ने चाल तेज कर दी है। बहुत से ऐसे लोग भी संक्रमण की जद में आ गए हैं जिन्होंने कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया। ऐसी दशा में सामुदायिक संक्रमण का पता लगाने की दिशा में अफसरों ने अहम कदम उठाया है।