यूपी सरकार का 3 लाख 46 हजार 934 करोड़ का बजट

vidhansabha
अख‍िलेश यादव ने विधान सभा में अपना पांचवा बजट प्रस्तुत करते हुए कहा‍ कि जबसे सरकार बनी है, तब से कठ‍िनाइयों भरपूर आयीं, पर जितनी कठ‍िनाइयां आयीं उतनी ही हिम्मत आगे बढ़ी। ज‍िसका नतीजा है कि आज पांचवें बजट के मौके पर मैं कह सकता हूं, कि अब तक के वादे पूरे करने में कामयाबी मिली है।मुख्यमंत्री ने अपने भारी भरकम बजट में सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में बताया कि प्रदेश के माध्यमिक श‍िक्षा के अशासकीय मान्यता प्राप्त स्कूलों के अंशकालिक श‍िक्षकों को मानदेय दिए जाने का प्रावधान कर दिया गया है। बजट की प्राथमिकताओं में श‍िक्षा, कृ‍ष‍ि, स्वास्थ्य के क्षेत्र रहे। इसके अलावा समाजवादी पार्टी के एजेंडे के अनुसार बजट में लोकलुभावन योजनाओं को भी सबसे ज्यादा तवज्जो दी गई है। समाजवादी पेंशन योजना को इस बजट में खूब बढ़ा दिया है। अब समाजवादी पेंशन योजना के बजट को करीब तीन गुना कर दिया गया है। अब 55 लाख से अध‍िक लोगों को समाजवादी पेंशन मिलेगी। वृद्धावस्था पेंशन की धनराश‍ि में भी बढ़त कर दी गई है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिए भी धनराश‍ि का प्रावधान किया गया है। आबकारी व वैट में 10 फीसदी की बढ़त किए जाने का भी कठोर निर्णय लिया गया है, जबकि राजकोषीय घाटा के 4 फीसदी में कमी लाए जाने वाला बजट बना है।

बजट की मुख्य बातें

अक्टूबर माह से पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली देने का अखिलेश सरकार ने किया वादा।

आबकारी व वैट में 10 फीसदी की बढ़त किए जाने का भी कठोर निर्णय लिया गया है।

नोएडा में होगा मेट्रो का विस्तार, सेक्टर 32 से 62 तक होगा मेट्रो का विस्तार।

बजट में बुंदेलखंड को विशेष पैकेज की घोषणा। बजट में बुन्देलखण्ड की विशेष योजनाओं के लिए निधि का आकार 71 करोड़ 50 लाख रुपए से करीब तीन गुना बढा़कर 200 करोड़ रुपए कर दिया गया है।

बुन्देलखण्ड में पेयजल की विशेष व्यवस्था के लिए 200 करोड़ रुपये दिए गए हैं। बुन्देलखण्ड और विंध्य क्षेत्र में सरफेस सोर्स आधारित ग्रामीण पेयजल योजना के लिए 500 करोड़ रुपए दिए गए हैं। इसके अलावा यहां टैंकर के जर‍िए पेयजल आपूर्ति के लिए 2 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

55 लाख लोगों को समाजवादी पेंशन देगी सरकार। वृद्धावस्था पेंशन की धनराश‍ि में भी बढ़त कर दी गई है।वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ 39 लाख लोगों तक पहुंचाया जाएगा। समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना के लिए 40 करोड़।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिए भी धनराश‍ि का प्रावधान किया गया है।

यूपी में अब तक 42500 करोड़ का निवेश।

राजकीय मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ाकर 16 की गई। एमबीबीएस की सीटें 1700 हुईं। गर्भवती व बच्चों के लिए 525 करोड़ का प्रावधान। गोरखपुर में 500 बेड का एम्स खोला जाएगा। लखनऊ कैंसर संस्थान के लिए 310 करोड़ का प्रावधान।

10 लाख किसानों को डीबीटी का लाभ दिया जाएगा।

गन्ना मूल्य भुगतान के लिए 1336 करोड़।

सूखाग्रस्त क्षेत्र के लिए 2057 करोड़। किसानों को 93212 करोड़ का फसली ऋण।

बलिया में नया विश्वविद्यालय खोलने के लिए 10 करोड़। 10वीं और 12वीं के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को लैपटॉप देने के लिए 100 करोड़।

आचार्य नरेंद्र देव पार्क, सीतापुर के लिए 10 करोड़ रुपए का प्रावधान।

पुलिस की डॉयल-100 सेवा को बेहतर बनाने के लिए 456 करोड़। पुलिसकर्मियों की मौत की स्थिति में अब आश्रितों को 20 लाख देगी सरकार।

सर्वशिक्षा अभियान के लिए 15397 करोड़ का प्रावधान।

मैनपुरी, झांसी व अमेठी में खुलेंगे सैनिक स्कूल। इसके लिए 150 करोड़ का प्रावधान। मिर्जापुर इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए 25 करोड़ का प्रावधान।

बैट्र से चलने वाले रिक्शों के लिए 100 करोड़ का प्रावधान।

एक लाख गांवों का बिजलीकरण इस वर्ष में।

फोरलेन सड़कों के लिए 1111 करोड़ का प्रावधान।

ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी को 6 करोड़, सिल्वर जीतने वाले को चार करोड़, ब्रॉंज जीतने वाले को 2 करोड़ देगी यूपी सरकार।