योगी बोले: ऐसे नहीं खुलेगा लॉक डाउन

लखनऊ। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है, जिसकी अंतिम तारीख 14 अप्रैल है। इस बीच लोग इस बात की चर्चा करने लगे हैं कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन खुलेगा या नहीं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों के इस सवाल पर स्थिति स्पष्ट कर दी है। शुक्रवार को उन्होंने कहा कि अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुलता है तो हालात बहुत चुनौतीपूर्ण होंगे। ऐसे में चरणबद्घ तरीके से इसे खोले जाने की योजना बनाएं।
योगी ने अपने सरकारी आवास पर टीम-11 की बैठक में कहा, 15 अप्रैल से यदि लॉकडाउन खुलता है तो चरणबद्घ तरीके से इससे निपटने की योजना बनाएं। क्योंकि ऐसे में जो जहां फंसा होगा, वहां से आने का प्रयास करेगा। इन हालातों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा। इसके लिए अभी से कार्ययोजना तैयार करें। स्कूल, कॉलेज, अलग-अलग तरह के बाजार और मॉल कब और कैसे खुलेंगे, इसकी कार्ययोजना तैयार करें।
मुख्यमंत्री ने कहा, हमें दो स्तर पर तैयारी करनी होगी। मौजूदा हालात और भविष्य के मद्देनजर रणनीति तैयार करें। हर जिले में कम्युनिटी किचन चलाएं। इसमें स्वयंसेवी संस्थाओं सहित अन्य जो लोग भी मदद देना चाहें उनकी मदद लें। हर कोई भोजन बांटने न निकले, इसके लिए कुछ कलेक्शन सेंटर बनाएं। वहां भोजन एकत्र हो और बंटने के लिए जाए। भविष्य की तैयारियों के मद्देनजर एनएसएस, एनसीसी, स्काउट्स और युवक मंगल दल में से वालंटियर तैयार करें।