राष्ट्रपति चुनाव : भाजपा का दावा राजग उम्मीदवार की होगी जीत

नई दिल्ली (आरएनएस)। राष्ट्रपति चुनाव के दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, सरगर्मियां तेज हो रही हैं। भाजपा सूत्रों के दावा पर भरोसा करें तो एनडीए कैंप के पास इस चुनाव के लिए 54 प्रतिशत वोट मौजूद हैं। तेलंगाना राष्ट्र समिति केंद्र सरकार के समर्थन में वोट कर सकती है।
राष्ट्रपति चुनाव के लिए जहां तक उम्मीदवारों की घोषणा करने की बात है तो भाजपा और सरकार में 16 जून के बाद इसपर चर्चा शुरू होगी। विपक्ष सर्वसम्मति का राष्ट्रपति उम्मीदवार उतारने को लेकर सरकार पर दबाव बना रहा है। वहीं लगातार यह दावा भी किया जा रहा है कि मनपसंद उम्मीदवार नहीं आया तो विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार भी उतरेगा। ऐसे में अभी स्थिति पूरी तरह से साफ नहीं है। भाजपा सूत्रों के अनुसार पार्टी को कोई जल्दबाजी नहीं है। 15 जून तक भाजपा नेतृत्व मोदी सरकार के तीन साल के प्रचार-प्रसार में जुटा है। इस बीच प्रधानमंत्री खुद भी विदेश दौरे पर हैं। सरकार कुछ नामों पर गौर कर रही है और तय उम्मीदवार का नाम सही वक्त पर घोषणा कर चौंकाया जा सकता है।
भाजपा के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक द्रमुक कांग्रेस के साथ जा रहा है। उसने सोनिया गांधी के विपक्षी पार्टियों की लंच बैठक में हिस्सा भी लिया है। राष्ट्रपति चुनावों के लिए कुल वोट 10, 98,882 हैं जिसमें बहुमत के लिए 5,49,442 वोटों का होना जरूरी है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए एकजुट विपक्ष के प्रयासों पर टिप्पणी करते हुए भाजपा नेता ने कहा कि शुक्रवार को सोनिया गांधी के नेतृत्व में हुई बैठक से नहीं लगता कि वो बहुमत के करीब हो सकते हैं। भाजपा अपने प्रत्याशी को राष्ट्रपति के तौर जीतते हुए देख रही है। पार्टी सूत्रों ने दावा किया है कि भाजपा के पक्ष में फैसला होगा, जो कि जल्द ही सबके सामने आ जाएगा। विधानसभा चुनावों में जीत के बाद उत्साहित भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रपति चुनावों में भी अपनी ताकत साबित करने के लिए उतावली है। पार्टी इस कोशिश में लगी है कि उसके राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी न सिर्फ जीते बल्कि अत्यधिक बहुमत के साथ जीते हैं।