वॉट्सऐप को टक्कर देगा गूगल का ऐलो ऐप

whatsapनई दिल्ली,21 मई (आरएनएस)। वॉट्सऐप और हाइक जैसे इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप को टक्कर देने के लिए गूगल ने कमर कस ली है। अपने ऐलो नामक नए ऐप में गूगल ने कई शानदार फीचर्स दिए हैं। हालांकि यह ऐप फिलहाल प्ले स्टोर पर डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध नहीं है लेकिन इसके लिए आप रजिस्टर कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको लॉन्चिंग के बाद डाउनलोडिंग का लिंक ईमेल के माध्यम से मिल जाएगा।
गूगल ने इस ऐप पर जबरदस्त मेहनत की है और वॉट्सऐप से एक कदम आगे निकलते हुए गूगल ने इस ऐप में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का बेहतरीन उपयोग किया है। गूगल की ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि ऐलो मेसेजिंग ऐप से एक-दूसरे को स्मार्ट रिप्लाई भेजे जा सकते हैं। यानी इस ऐप में किसी मेसेज का जवाब देते समय टेक्स्ट का सुझाव दिया जाएगा। यह सुझाव बिल्कुल उसी तरह होगा जैसा शॉर्ट ईमेल लिखते समय इनबॉक्स ऐप में होता है। उदाहरण के लिए, अगर किसी मैसेज में लिखा है, क्या हम कल मूवी देखने चल सकते हैं? तो ऐलो श्योर, सॉरी या आई कैन नॉट जैसे सुझाव देगा। जिससे यूजर अपने मैसेज के जवाब जल्द दे सकेंगे।
गूगल ने इस ऐप में इमेज रेकग्नाइज़ सॉफ्टवेयर का जबरदस्त इस्तेमाल किया है। इसके तहत अगर आप कोई इमेज भेजते हैं तो गूगल आपको इस इमेज के हिसाब से ही सुझाव भेजता है जिससे आप आसानी से बिना टाइप किए ही रिप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल असिस्टेंट, ऐलो ऐप के साथ तालमेल बिठाते हुए आपको बेहतरीन विडियोज और गेम्स डाउनलोड की सलाह भी देता है।
इस ऐप में आप चाहें तो अपने सेंड बटन से लिखे हुए मेसेज को बेहद छोटा या बड़ा बना सकते हैं। इससे आपको बार बार कैप्सलॉक बटन दबाने की जरूरत नहीं होगी। गूगल ने इस ऐप में आपकी प्राइवेसी का खास ख्याल रखते हुए इनकॉग्निटो मोड भी दिया गया है। इस फीचर को इस्तेमाल करने पर आप और आपके साथ चैट करने वाला शख्स ही चैट को पढ़ सकेगा। गूगल ने अपने ब्लॉग में इसके अलावा ड्युओ की भी घोषणा की है। यह ऐप ऐलो की ही तरह विडियो ऐप होगा। ड्युओ और ऐलो के जल्द ही ऐंड्रॉयड और आईओएस के लिए उपलब्ध होनी की संभावना है।