शीतलहर से हुई मौत तो बख्शे नहीं जायेंगे अधिकारी: आलोक रंजन

alok cs new

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने प्रदेश के सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रदेश सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में गरीब एवं निराश्रित लोगों को शीतलहर से बचाव हेतु सार्वजनिक स्थानों पर अलाव, रैन-बसेरा एवं कम्बलों का वितरण व्यापक रूप से कराया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसी भी जनपद में शीतलहर से किसी व्यक्ति की मृत्यु हुई तो सम्बन्धित जनपद के अधिकारियों को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को भी कड़े निर्देश दिये कि तहसील दिवसों अथवा अन्य दिवसों में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय से प्रत्येक दशा में सुनिश्चित होना चाहिये।
नागरिकों को मिले बेहतर चिकित्सा सुविधा
मुख्य सचिव ने प्रदेश के नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला अस्पतालों के साथ-साथ सीएचसी और पीएचसी में भी यह सुनिश्चित कराया जाये कि निर्धारित सूची के अनुसार चिन्हित आवश्यक दवायें प्रत्येक दशा में उपलब्ध रहें, ताकि आवश्यकतानुसार इलाज हेतु लोगों को नि:शुल्क दवायें उपलब्ध करायी जा सकें।
जुलाई तक प्रदेश में रोपें जाएं 6 करोड़ पौधे
मुख्य सचिव आलोक रंजन ने मिशन ग्रीनिंग यूपी के अन्तर्गत सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिया है कि मिशन ग्रीनिंग यूपी के अन्तर्गत आगामी जुलाई माह में किसी एक दिन 6 करोड़ पौध रोपित करने हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मिशन को सफल बनाने हेतु प्रत्येक जनपद में जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में समिति गठित की जाय, जिसमें सम्बन्धित प्रभागीय वनाधिकारी को नोडल अधिकारी तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों को सदस्य नामित किया जाये। उन्होंने कहा कि जनपद स्तरीय समिति को जनपदवार लक्ष्य आवंटन हेतु भूमि का चिन्हीकरण तथा कार्ययोजना यथाशीघ्र तैयार करनी होगी।
उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि मिशन के अन्तर्गत वन विभाग 3 करोड़ पौधे, ग्राम्य विकास विभाग 2 करोड़ पौधे एवं अन्य विभागों द्वारा 1 करोड़ पौधों का रोपण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मिशन को सफल बनाने हेतु प्रदेश को जोन्स तथा सेक्टर में बांट कर निरन्तर अनुश्रवण एवं समयबद्ध क्रियान्वयन कराने हेतु जोनल एवं सेक्टर आफिसर नामित किये जायें। उन्होंने कहा कि समस्त जिलाधिकारी प्रत्येक जनपद हेतु नामित जनपद समन्वयकों का सहयोग करेंगे।