सपा का घोषणा पत्र: अम्मा के रास्ते पर अखिलेश

sp maine

लखनऊ। यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने रविवार 22 जनवरी को समाजवादी पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र कार्यक्रम में शामिल होने सपा के कई मंत्री व नेता पहुंचे। वहीं पार्टी ऑफिस के बाहर हजारों समाजवादी समर्थकों की भीड़ किरणमयनंदा समेत कई सपा नेता कार्यक्रम स्थिल पर मौजूद रहे। स्पीकर माता प्रसाद पांडे भी मौजूद रहे। मंच पर अखिलेश यादव के साथ डिंपल यादव मौजूद रही। वहीं इस प्रोग्राम में मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव नहीं पहुंचे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि आजम खान मनाने के लिए मुलायम के घर गए थे।
इस दौरान अखिलेश यादव ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 2012 के घोषणा पत्र को हमने पूरा किया है। हमें और भी ज्यादा अच्छा काम करना है। सपा ने इन पांच सालों में सिर्फ विकास का कार्य किया है। इतने कम उम्र में मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला है। नेता जी के आशीर्वाद से आज मैं यहां हूं। उन्होंने कहा कि 2017 में समाजवादी पार्टी फिर सरकार बनाएगी। वहीं विरोधी पार्टियों पर तंज कसते हुए कहा कि दूसरी पार्टियों ने विकास के नाम पर कभी झाड़ूू पकड़ाई तो कभी योगा करवाया।
समाजवादी पार्टी का घोषणा पत्र
-समाजवादी किसान कोष की स्थापन होगी।
-एक करोड़ लोगों को 1 हजार मासिक पेंशन देगी सरकार।
-प्राइमरी स्कूल में बच्चों को एक लीटर घी मिलेगा।
-असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए योजना लागू होगी।
-गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर बांटेगी सपा सरकार।
-अल्पसंख्यकों को कौशल विकास पर जोर दिया जाएगा।
-वरिष्ठ नागरिकों के लिए ओल्ड ऐज होम बनाएंगे।
-महिलाओं के लिए रोडवेज बस में आधा किराया।
-वोकेश्नल ट्रेनिंग सेंटर बनाने का काम भी करेंगे।
-व्यापारियों की सुरक्षा की गारंटी लेगी सरकार।
-गांव में 24 घंटे बिजली पहुंचाने का काम।
-गांव में जानवरों के इलाज के लिए पहुंचेगी एंबुलेंस।
-हर जिले को फोरलेन से जोडऩे का सरकार का संकल्प।
-बाघ, हाथ वन्य जीवन गलियारो की स्थापना होगी।
-पर्यावरण में दक्ष शिक्षकों को मिलेगा अतिरक्ति वेतन।
-पर्यावरण में उल्लेखनीय कार्य वाले विघालय पुरस्कृत होंगे।
-इटावा में वन्य जीव संरक्षण की होगी स्थापना।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सपा सरकार गांव में 18 शहरों में 24 घंटे बिजली दे रही है। एंबुलेंस भी गांव- गांव पहुंच रही है। 1090 और 100 नं को और प्रभावी बनाया। सबसे बड़ी सड़क आगरा एक्सप्रे-वे बनाया। अगर जनता दोबारा मौका दे तो बलिया- गाजीपुर तक सड़क पहुंचेगी।
गौरतलब है कि सपा आगामी चुनाव के लिए 210 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है। इस बार का उप्र विधानसभा चुनाव कई मायनों में बेहद अनोखा और खास है। पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन इस बार राजनीतिक पार्टियों में सपा को छोड़ अभी तक किसी ने अपना घोषणापत्र जारी नहीं किया है।