सीएए व एनआरसी सरकार की नापाक साजिश

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सरकार पर देश को बांटने का आरोप लगाते हुए बुधवार को कहा कि इस संबंध में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी एनआरसी सरकार की ‘‘नापाक साजिश’’ है जिसे विफल करने और संविधान को बचाने के लिये लोग सडक़ों पर निकल आए हैं ।
लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग में लेते हुए सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘‘ संविधान में सम्प्रभु, धर्मनिरपेक्ष, समाजवादी, लोकतांत्रिक गणतंत्र की बात कही गई है । इसमें हिन्दू रिपब्लिक की बात नहीं कही गई है। ’’उन्होंने कहा, ‘‘ आप (सरकार) हिन्दुस्तान की असल आत्मा को खत्म करना चाहते हैं।’’
उन्होंने आरोप लगाया कि आज सत्ता पक्ष की ओर से कोई शिक्षा, रोजगार आदि की बात नहीं करता है, ये लोग तीन बातें ही जिक्र करते हैं.. मुसलमान, पाकिस्तान और इमरान । एनआरसी का जिक्र करते हुए चौधरी ने कहा कि मंगलवार को सरकार ने कहा कि वह एनआरसी नहीं ला रही है लेकिन इससे पहले लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह कह चुके हैं कि पूरे देश में एनआरसी लाया जायेगा । राज्यसभा में भी उन्होंने ऐसी ही बातें कही थी । कांग्रेस सदस्य ने कहा ‘‘ लेकिन रामलीला मैदान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि पूरे देश में एनआरसी के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई है ।