सीएम अखिलेश की शादी की आज सालगिरह: बधाईयों का तांता

akhilesh and dimple marriageलखनऊ। यूपी के सीएम अखिलेश यादव की आज शादी की सालगिरह है। सीएम अखिलेश यादव की शादी 24 नवंबर 1999 को डिम्पल यादव से हुई थी। पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और मालती देवी के घर एक जुलाई 1973 को जन्में अखिलेश यादव यूपी के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं। राजनीतिक परिवार में जन्में अखिलेश ने राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई है। राजनीति में उनका पदार्पण 2009 में हुआ जब उन्होंने कन्नौज लोकसभा सीट से जीत दर्ज की। इसके बाद 2012 में प्रदेश के सबसे युवा सीएम बने।
अखिलेश की प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान के सैनिक स्कूल में हुई। उन्होंने इंजीनियरिंग करने के बाद मैसूर यूनिवर्सिटी से एन्वॉयरमेंट इंजीनियरिंग की मास्टर्स डिग्री ली। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी से भी इसी विषय में मास्टर्स डिग्री की है। 25 साल के अखिलेश की मुलाकात 21 साल की डिंपल से कॉलेज के दिनों में हुई थी। डिम्पल लखनऊ यूनिवर्सिटी से कॉमर्स की पढ़ाई कर रही थीं और अखिलेश ऑस्ट्रेलिया से एन्वॉयरमेंट इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री लेकर लौटे थे। दोनों की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी। देखते ही देखते प्यार परवान चढऩे लगा और 1999 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए।
उत्तराखंड की रहने वाली डिंपल आर्मी बैकग्राउंड से थीं। तीन बहनों में दूसरे नंबर की डिंपल के पिता आर्मी में कर्नल थे। राजनीति से इस परिवार का दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था। वहीं अखिलेश सशक्त राजनीतिक परिवार से हैं। दोनों की शादी के लिए परिवारवाले तैयार नहीं थे। कहा जाता है कि पिता को मनाने के लिए अखिलेश को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी और आखिरकार उन्हें मानना ही पड़ा।