सीएम अखिलेश बोले: आलोचनात्मक खबरों को सरकार लेती है सकारात्मक

cm29febलखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी विचारधारा में यकीन रखने वाली वर्तमान राज्य सरकार पूरी तरह से लोकतांत्रिक व्यवस्था में विश्वास रखती है। इसीलिए राज्य सरकार मीडिया की खबरों एवं तथ्यपरक आलोचनाओं को प्रदेश की बेहतरी के लिए उपयोग में लाने का काम करती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मीडिया के महत्व को अच्छी तरह से समझते हुए उसकी आलोचनात्मक खबरों के प्रति भी सकारात्मक सोच रखती है।
मुख्यमंत्री आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘समाचार प्लसÓ के सी0ई0ओ0 उमेश कुमार द्वारा शुरू किए गए ‘इण्डियाज़ पेपरÓ न्यूज़ नेटवर्क के विमोचन के बाद उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने लगभग 500 छोटे समाचार पत्रों को एक मंच पर जोड़कर प्रारम्भ किए गए ‘इण्डियाज़ पेपरÓ नेटवर्क की सराहना करते हुए कहा कि इससे ग्रामीण एवं दूर-दराज के क्षेत्रों में प्रकाशित किए जा रहे समाचार पत्रों को प्रान्तीय स्तर का फोरम प्राप्त होगा और इन समाचार पत्रों में प्रकाशित स्थानीय स्तर की खबरों को भी महत्व मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी नयी व्यवस्था को लोकप्रिय एवं उपयोगी बनाने के लिए काफी परिश्रम करना पड़ता है। उन्होंने भरोसा जताया कि ‘इण्डियाज़ पेपरÓ अपने उद्देश्य में सफल होगा।
उदारवादी अर्थव्यवस्था के बाद इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विस्तार और विभिन्न चैनलों के संचालन का उल्लेख करते हुए श्री यादव ने कहा कि यद्यपि इन चैनलों को शुरू हुए काफी समय नहीं बीता है, इसके बावजूद इनका महत्व समाज में तेजी से बढ़ा है। जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, तकनीक एवं इस क्षेत्र में हो रहे व्यापक बदलाव से इनका महत्व एवं प्रभाव बढ़ेगा।
राज्य सरकार द्वारा किए गए तमाम विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने कार्य से एक उदाहरण प्रस्तुत करते हुए विकास परियोजनाओं को कम समय में पूरा करने के नये मापदण्ड स्थापित किए हैं। उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की चर्चा करते हुए कहा कि कम समय में और विवादरहित प्रक्रिया अपनाते हुए भूमि प्राप्त कर इस एक्सप्रेस-वे को तेजी से पूरा कराया जा रहा है। इसी प्रकार लखनऊ में गोमती नदी रिवरफ्रण्ट तथा मेट्रो रेल का कार्य भी बहुत कम समय में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने करीब 17 लाख छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क लैपटॉप वितरित किए हंै। अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले इन 17 लाख छात्र-छात्राओं के सपने लैपटॉप के माध्यम से पूरे हो रहे हैं। इसी प्रकार समाजवादी पेंशन योजना के 45 लाख लाभार्थियों को स्वाभिमान के साथ जीने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि ‘108Ó समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102Ó नेशनल एम्बुलेंस सर्विस की एम्बुलेन्सों ने भी काफी लोकप्रियता अर्जित की है।
इस मौके पर मुख्य सचिव आलोक रंजन ने ‘समाचार प्लसÓ के सी0ई0ओ0 श्री उमेश कुमार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कई ऐसी परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनसे राज्य की तस्वीर बदल जाएगी। मीडिया के सकारात्मक सहयोग की अपेक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लखनऊ में गोमती रिवर फ्रण्ट के विकास के साथ-साथ इसमें गिरने वाले लगभग 36 नालों को चैनलाइज़ कर इनको एस0टी0पी0 तक ले जाने का बड़ा काम कर रही है, ताकि गोमती नदी में गंदा पानी न जा सके। इसी प्रकार विद्युत व्यवस्था सुधारने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 16 घण्टे तथा नगरीय क्षेत्रों में 22 से 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा सके। उन्होंने लखनऊ की आई0टी0 सिटी परियोजना, जनपद उन्नाव एवं इलाहाबाद में विकसित हो रही एकीकृत टाउनशिप परियोजनाओं तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे लोहिया आवास आदि की भी चर्चा की।