सीनियर सिटीजनों को यूपी सरकार भेजेगी तिरूपति और रामेश्वरम

up govt
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर समाजवादी श्रवण यात्रा के तहत राज्य में स्थायी रूप से निवास करने वाले, वरिष्ठ नागरिकों को तिरुपति (आन्ध्रप्रदेश) एवं रामेश्वरम (तमिलनाडु) की नि:शुल्क तीर्थ यात्रा, शासकीय व्यय पर करवाई जाएगी।
प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य नवनीत सहगल ने बताया कि यह यात्रा राज्य के वरिष्ठ एवं मूल निवासियों के लिए उपलब्ध होगी तथा इसे भारतीय रेलवे के उपक्रम इण्डियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) के माध्यम से सम्पन्न कराया जाएगा। प्रमुख सचिव ने बताया कि इस यात्रा के लिए चयनित किए गए यात्रियों को एक विशेष रेलगाड़ी द्वारा जिसे आईआरसीटीसी द्वारा रेलवे से चार्टर किया जाएगा, लखनऊ से तिरुपति एवं रामेश्वरम तक की यात्रा करायी जाएगी। यात्रियों को सामान्य श्रेणी की ही सुविधाएं दी जाएंगी। उन्हें यात्रा के दौरान ट्रैवेल किट उपलब्ध करायी जाएगी। प्रमुख सचिव ने बताया कि यात्रियों को उनके गृह जनपद से लखनऊ तक आने-जाने की व्यवस्था उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा करायी जाएगी। यात्रियों को निर्धारित मेन्यू, जिसमें सुबह की चाय, सुबह का नाश्ता दोपहर का खाना, शाम की चाय एवं रात का खाना सम्मिलित है जो उपलबध कराया जाएगा। यात्रा के दौरान उन्हें सिर्फ शाकाहारी भोजन ही उपलब्ध कराया जाएगा। गाड़ी के प्रत्येक कोच में एक टूर सहचर की व्यवस्था रहेगी जो यात्रियों की देखभाल, उनकी समस्याओं का तुरन्त निस्तारण, सूचना एवं अन्य व्यवस्थायें सुनिश्चित करने हेतु उपलब्ध रहेंगे।
ट्रेन में कुल 1044 यात्रियों के लिए बर्थें आरक्षित रहेंगी। प्रत्येक स्लीपर कोच में एक बर्थ सुरक्षा कर्मी एवं एक बर्थ टूर सहचर के लिए निर्धारित की जाएगी साथ ही यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी द्वारा प्रत्येक यात्री का यात्रा दुर्घटना बीमा कराया जाएगा। प्रमुख सचिव ने कहा कि तिरुपति (आन्ध्रप्रदेश) एवं रामेश्वरम् (तमिलनाडु) यात्रा की सम्भावित तिथि 26 नवम्बर, 2015 से 04 दिसम्बर, 2015 तक प्रस्तावित है।